Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

किन वजहों से Congress की विधानसभा चुनावों में हुई हार? CWC की बैठक में दिग्गज नेताओं का मंथन आज

5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है. पंजाब में कांग्रेस के सीएम फेस तक चुनाव हार गए हैं.

किन वजहों से Congress की विधानसभा चुनावों में हुई हार? CWC की बैठक में दिग्गज नेताओं का मंथन आज

सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस (Congress) पार्टी भारतीय राजनीति में अपने सबसे खराब दौर से गुजर रही है. कभी केंद्र में रही कांग्रेस एक के बाद कई राज्यों में चुनाव हार रही है. 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने किसी भी राज्य में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. यूपी में 2, पंजाब में 18, मणिपुर में 5, उत्तराखंड में 19 और गोवा में 11 विधानसभा सीटों पर जीत मिली है.

किसी भी राज्य में कांग्रेस की स्थिति मजबूत नहीं नजर आई है.कांग्रेस के खराब प्रदर्शन पर कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) रविवार को अहम बैठक करने वाली है. बैठक में हार के कारणों की समीक्षा की जाएगी. पार्टी के दिग्गज नेता भविष्य की रणनीति पर भी चर्चा करेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) रविवार को शाम चार बजे दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में CWC बैठक की अध्यक्षता करेंगी.

क्यों BJP के सामने बेबस नजर आ रहीं विरोधी पार्टियां, मोदी मैजिक कितना असरदार?

5 राज्यों में मिली बुरी हार

कांग्रेस की यह बैठक ऐसे वक्त में हो रही है जब कांग्रेस ने पंजाब में सत्ता गंवा दी और उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में भी बुरी हार मिली है. सोनिया गांधी एक अरसे से सक्रिय रूप से चुनाव प्रचार नहीं कर रही हैं. प्रियंका गांधी और राहुल गांधी कांग्रेस के स्टार प्रचारक रहे लेकिन ग्राउंड पर जूझती सिर्फ प्रियंका गांधी ही नजर आईं. भाई-बहन की जोड़ी पार्टी के महत्वपूर्ण फैसलों में भी प्रमुख भूमिका निभाती है.

कांग्रेस के ज्यादातर उम्मीदवारों का UP में जमानत जब्त

उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के नेतृत्व में एक उच्च-स्तरीय प्रचार अभियान के बावजूद, राज्य में कांग्रेस 403 विधानसभा सीटों में से केवल दो पर जीत हासिल कर सकी. कांग्रेस की वोट हिस्सेदारी भी कम होकर 2.33 प्रतिशत हो गई और उसके अधिकतर उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई.

कैसे UP में अजेय बन गए योगी आदित्यनाथ?

पार्टी की 2019 के आम चुनावों में लगातार दूसरी हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. अब एक बार फिर कांग्रेस मंथन करने वाली है. गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों के मद्देनजर भी पार्टी के नेता बातचीत कर सकते हैं.

क्या होगी बातचीत?

कांग्रेस के नेता लगातार मिल रही हार के कारणों पर चर्चा करेंगे. कांग्रेस का प्रदर्शन लगातार खराब हो रहा है. 2019 के लोकसभा चुनावों में खुद राहुल गांधी अपनी संसदीय सीट नहीं बचा पाए थे. यही वजह है कि कांग्रेस के नेता अहम बैठक कर रहे हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करे.

और भी पढ़ें-
UP Election 2022: किस पार्टी के हिस्से आई कितनीं सीटें, दिग्गजों का क्या रहा हाल? जानें सबकुछ
हार के बाद पहली बार Akhilesh Yadav ने क्या कहा?

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement