Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Assembly Election 2022: 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर आज होगी वोटिंग, जानें पूरा शेड्यूल

साल 2017 के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने पहले चरण की 58 में से 53 सीटों पर जीत हासिल की थी.

UP Assembly Election 2022: 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर आज होगी वोटिंग, जानें पूरा शेड्यूल

Frist phase voting in Uttar Pradesh (Representative Image)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विधानसभा चुनाव (Assembly Election 2022) के पहले चरण के तहत बृहस्पतिवार को राज्य के 11 जिलों की 58 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होगी. पहले चरण की वोटिंग प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र में होने वाली है. मतदान सुबह 7 बजे शुरू होकर शाम 6 बजे तक होगा.

चुनाव आयोग के मुताबिक पहले चरण के चुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस चरण में शामली, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा और आगरा जिलों में वोटिंग कराई जाएगी.

पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार का काम मंगलवार शाम पांच बजे बंद हो गया. पहले चरण के चुनाव में कुल 623 उम्मीदवार मैदान में हैं और इस चरण में 2.27 करोड़ मतदाता हैं.  पहले चरण का चुनाव जाट बहुल क्षेत्र में होगा. इस चरण में प्रदेश सरकार के मंत्री श्रीकांत शर्मा, सुरेश राणा, संदीप सिंह, कपिल देव अग्रवाल, अतुल गर्ग और चौधरी लक्ष्मी नारायण के राजनीतिक भाग्य का फैसला होगा.

UP Assembly Election 2022: सपा का गढ़ रही है कन्नौज विधानसभा सीट, इस बार किसकी होगी जीत?

2017 में क्या था पहले चरण के चुनावों का नतीजा?

साल 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने पहले चरण की 58 में से 53 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) को दो-दो सीटें मिली थी. इसके अलावा राष्ट्रीय लोकदल (RLD) का भी एक प्रत्याशी जीता था.

पहले चरण के चुनाव के लिए प्रचार का ज्यादातर काम कोविड-19 महामारी के मद्देनजर चुनाव आयोग द्वारा रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध लगाए जाने कारण डिजिटल माध्यम से ही किया गया. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल का मजबूत गठबंधन है. दोनों संयुक्त रूप से भारतीय जनता पार्टी को चुनौती दे रही हैं. कांग्रेस, बसपा और ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) भी दावेदारी से चुनाव लड़ रही हैं.


यह भी पढ़ें-
UP Election 2022: कानपुर कैंट हॉट सीट पर कांग्रेस का इस बार भी चलेगा जादू, या बीजेपी करेगी वापसी?
BJP कार्यकर्ताओं ने Mamata Banerjee के समर्थन में लगाए पोस्टर, TMC ने बताया आंतरिक कलह

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement