Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Election: CM योगी को टक्कर देंगे भीम आर्मी चीफ Chandrashekhar, जानिए गोरखपुर सदर सीट का गणित

उत्तर प्रदेश चुनाव में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने गोरखपुर सदर सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. 

UP Election: CM योगी को टक्कर देंगे भीम आर्मी चीफ Chandrashekhar, जानिए गोरखपुर सदर सीट का गणित

Bhim Army Chief Chandrashekhar

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए  हिंदीः उत्तर प्रदेश चुनाव (up election 2022) में भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद (chandrashekhar azad) सीएम योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) को टक्कर देंगे. चंद्रशेखर ने गोरखपुर सदर सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. इस सीट से सीएम योगी भी चुनाव मैदान में हैं.  

यह भी पढ़ेंः UP Election 2022: कहीं काशी के Kejriwal न बन जाएं Bhim Army चीफ Chandrashekhar Azad

15 जनवरी को बीजेपी ने योगी के गोरखपुर सदर सीट से चुनाव लड़ने का ऐलान किया था. चंद्रशेखर पहले ही साफ कर चुके थे कि वह सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. 

गौरतलब है कि गोरखपुर योगी आदित्यनाथ का गढ़ है. यहीं से पूर्वांचल की सियासत तय होती है. केंद्र में सरकार किसी की भी हो योगी आदित्यनाथ ही 2014 से पहले तक यहां से सांसद रहे हैं. साल 1998 से 2017 तक यहां के सांसद योगी आदित्यनाथ रहे. 26 साल की उम्र में सांसद बने योगी आदित्यनाथ का यह अभेद्य दुर्ग है. 2018 के उपचुनाव में इस सीट से सपा गठबंधन को जीत मिली थी. 

यह भी पढ़ेंः UP Election: कांग्रेस ने जारी की दूसरी लिस्ट, MLA अदिति सिंह का इस्तीफा

क्या है जातिगत समीकरण
गोरखपुर सदर विधानसभा सीट पर पिछले 33 वर्षों से बीजेपी का ही कब्जा है. योगी आदित्यनाथ खुद वर्ष 1998 से लेकर 2017 तक गोरखपुर संसदीय सीट से लगातार जीतते रहे हैं. उत्तर प्रदेश में हुए पिछले दो विधानसभा चुनाव के नतीजों के देखें तो गोरखपुर सदर सीट पर कुल पड़े वोट का 50 फीसदी हिस्सा बीजेपी के खाते में गया था. इस सीट पर करीब 60 हजार ब्राह्मण, जबकि 45 हजार से ज्यादा कायस्थ वोटर्स हैं. इसके अलावा 15 हजार क्षत्रिय और करीब 30 हजार मुस्लिम वोटर्स है. इसके अलावा वैश्य, यादव, निषाद और दलित वोटर्स भी अच्छी खासी तादाद में हैं.  

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement