Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Assembly Election 2022: जखनियां विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला, किसकी होगी जीत?

सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी से त्रिवेणी राम ने 2017 के विधानसभा चुनाव में जखनियां से जीत दर्ज की थी.

UP Assembly Election 2022: जखनियां विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला, किसकी होगी जीत?

Jakhanian Assembly Election 2022.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गाजीपुर जिले में कुल 7 विधानसभा सीटे हैं. जखनियां, सैदपुर, गाजीपुर, जंगीपुर, जहूराबाद, मोहम्मदाबाद और जमानिया. इन सातों विधानसभा सीटों में जखनियां विधानसभा सीट बेहद अहम है. यह वही सीट है जहां से भारतीय जनता पार्टी के सिंबल पर कोई प्रत्याशी नहीं जीता है.

2017 में जब सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले गठबंधन का हिस्सा थी तब त्रिवेणी राम को जीत मिली थी. बीजेपी गठबंधन के लिए तब यह जीत अहम थी लेकिन जल्द ही दोनों पार्टियों ने अपनी राहें अलग कर ली थीं.

जखनियां विधानसभा सीट पर इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है. भारतीय जनता पार्टी पहली बार चुनाव जीतने की कोशिश यहां से करेगी. वहीं समाजवादी पार्टी गठबंधन चाहेगा कि किसी भी तरह से यह सीट उनके खाते में ही रहे. बीजेपी ने भी चुनावी मुकाबले में अपनी पूरी ताकत झोंक दी है.

UP Election 2022: आजमगढ़ सदर सपा का दबदबा, इस बार ओवैसी के आने से बदले समीकरण

2022 में किसके बीच है कड़ा मुकाबला?

जखनियां विधानसभा सीट से भारतीय समता पार्टी के टिकट पर दीपक चुनाव लड़ रहे हैं. रणंजय को भारतीय पंचशील पार्टी ने टिकट दिया है. आम आदमी पार्टी ने इस विधानसभा सीट से सोमरू राम को टिकट दिया है. बहुजन समाज पार्टी ने अंतिम वक्त में रुदल कुमार का टिकट काटते हुए एक बार फिर विजय कुमार को ही चुनावी समर में उतार दिया है. आजाद समाज पार्टी (कांशी राम)  से विनय कुमार चुनाव लड़ रहे हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने रामराज को टिकट दिया है. जन अधिकार पार्टी ने रामबचन राम को उतारा है. सीपीआई ने राम शुक्ल को टिकट दिया है. भारत स्वाभिमान पार्टी ने अच्छे लाल भारती को टिकट दिया है. बहुजन मुक्ति पार्टी ने रामशंकर को टिकट दिया है. सपा के नेतृत्व वाले गठबंध सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी से बेदी चुनाव लड़ रहे हैं. कांग्रेस ने सुनील कुमार को उतारा है.

2017 के विधानसभा चुनाव में किसे मिली है जीत?

2017 में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले गठबंधन को यहां से जीत मिली थी. बीजेपी अपने सिंबल पर यहां से कोई चुनाव नहीं जीती है. सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी से त्रिवेणी राम को जीत मिली थी. 2017 के चुनाव में ओमप्रकाश राजभर की यह पार्टी बीजेपी के साथ थी. जहां त्रिवेणी राम को कुल 84158 वोट मिले थे, वहीं दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी के गरीब रहे. गरीब को कुल 79001 वोट मिले थे. बहुजन समाज पार्टी के संजीव कुमार को 67077 वोट मिले थे. नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी इस विधानसभा सीट पर चौथे स्थान पर ही. एनसीपी उम्मीदवार केशनाथ प्रसाद को महज 2368 वोट हासिल हुए थे.

पार्टी प्रत्याशी वोट वोट का अंतर
सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी त्रिवेणी राम 84158  
समाजवादी पार्टी गरीब 79001 5157
बहुजन समाज पार्टी संजीव कुमार 67077  

कैसा था 2012 का विधानसभा चुनाव?

2012 के विधानसभा चुनावों में समाजवादी पार्टी सुब्बा राम ने बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी उम्मीदवार विजय कुमार को शिकस्त दी थी. जहां सुब्बा राम को कुल 72561 वोट पड़े थे वहीं बहुजन समाज पार्टी को 57331 वोट मिले थे. तीसरे नंबर पर जनवादी पार्टी (एस) से लौहार राम थे. उन्हें कुल 26,711 वोट पड़े थे. चौथे नंबर पर सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी के उम्मीदवार रामदीन थे. उन्हें कुल 25,960 वोट मिले थे. कांग्रेस की सियासी जमीन बुरी तरह ससे इस सीट पर दरक चुकी है.

UP Election 2022: इसबार हाथी पर सवार है अमरमणि का बेटा अमनमणि, पिछली बार जेल से जीता था चुनाव

कैसा है सीट का इतिहास?

जखनियां विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी का खाता नहीं खुला है. साल 1967 में हुए चुनाव में पहली बार इस सीट से कांग्रेस पार्टी के देव राम चुने गए. उन्होंने कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के उम्मीदवार झिलमित को शिकस्त दी थी. 1969 में हुए विधानसभा चुनाव में भी देव राम को ही जीत मिली थी. 1974 के चुनाव में झिलमित को जीत मिली थी. यह सीट हमेशा से एक आरक्षित सीट रही है. 1977 में हुए चुनाव में जखनियां से झिलमित राम ने जीत दर्ज की थी. उन्होने कांग्रेस पार्टी के टिकट पर सीपीआई कैंडीडेट लक्ष्मी राम को शिकस्त दी थी.

कब है विधानसभा चुनाव?

गाजीपुर जिले की विधानसभा सीटों पर अंतिम चरण में 7 मार्च को वोट डाले जाएंगे. चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित होंगे.

और भी पढ़ें
 UP Election 2022: Akhilesh बोले- सत्ता में आए तो गरीबों को देंगे एक किलो घी और मुफ्त राशन
Uttar Pradesh Election 2022: Mukhtar नहीं इस बार बेटा अब्बास लड़ेगा चुनाव! राजभर की पार्टी से भरा पर्चा


(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement