Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Exit Poll क्या और कैसे होते हैं? हिमाचल और गुजरात चुनाव नतीजों से पहले क्यों हैं अहम?

Himachal Pradesh Gujarat Exit Polls Live: हिमाचल प्रदेश और गुजरात चुनाव के एग्जिट पोल्स आने लगे हैं. आइए समझते हैं कि एग्जिट पोल होते क्या हैं.

Exit Poll क्या और कैसे होते हैं? हिमाचल और गुजरात चुनाव नतीजों से पहले क्यों हैं अहम?

एग्जिट पोल क्या होते हैं?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनावों (Gujarat Assembly Elections) के नतीजे 8 दिसंबर को आएंगे. नतीजों से पहले एग्जिट पोल चर्चा में हैं. तमाम चुनावी एजेंसियां अपने एग्जिट पोल (Assembly Election Exit Polls) पेश कर रही हैं. हिमाचल प्रदेश में इस बार भी कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बीच लड़ाई है. वहीं, गुजरात चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP)की एंट्री ने चुनावों को रोचक बना दिया है. इन दोनों राज्यों के चुनावों के अलावा, दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) और कई राज्यों की लोकसभा और विधानसभा की सीटों पर हुए उपचुनाव पर भी देश की नजरें बनी हुई हैं. 

एग्जिट पोल आमतौर पर वोटिंग खत्म होने के तुरंत बाद आ जाते हैं. ये एग्जिट पोल मतदाताओं की राय के आधार पर तैयार होते हैं. इनमें मतदाता बताते हैं कि उन्होंने किस पार्टी को और क्यों वोट दिया है. यहां सवाल है कि ये एग्जिट पोल कितने सही होते हैं और इन्हें कैसे किया जाता है. इसे विस्तार से समझते हैं.

यह भी पढ़ें- गुजरात एग्जिट पोल LIVE: किसकी बनेगी सरकार, बीजेपी, आप या कांग्रेस में कौन मारेगा दांव? 

कैसे तैयार किए जाते हैं EXIT POLL?
एग्जिट पोल (EXIT POLL) में पोलिंग बूथ से निकल रहे मतदाताओं से पूछा जाता है कि उन्होंने वोट किसको दिया है. उनकी राय के आधार पर EXIT POLL तैयार किए जाते हैं. वोटिंग को लेकर सवाल वोटर से पोलिंग बूथ से निकलते वक्त पूछा जाता है इसीलिए इसे EXIT POLL कहा जाता है. माना जाता है कि वोट डालने के बाद पोलिंग बूथ से निकलते वक्त वोटर सच बोलता है. इसी वजह से EXIT POLL के सटीक होने की संभावना ज्यादा होती है. पोलिंग बूथ से निकले वोटर्स से पूछे गए सवालों के आधार पर EXIT POLL तैयार किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें- हिमाचल प्रदेश एग्जिट पोल LIVE: पहाड़ों में कौन जीतेगा सियासी जंग, बीजेपी-कांग्रेस के बीच है कड़ी टक्कर

कौन करता है एग्जिट पोल?  
एग्जिट पोल प्राइवेट सर्वे कंपनियां और ज्यादातर मीडिया संस्थान कराते हैं. सरकारी एजेंसियां ऐसी किसी भी तरह की गतिविधि में भाग नहीं लेती हैं. एग्जिट पोल का नतीजों से कोई संबंध नहीं होता है. चुनाव आयोग आधिकारिक रूप से नतीजों की घोषणा करता है. ऐसे में जो आंकड़े चुनाव आयोग जारी करता है वहीं अंतिम और आधिकारिक माने जाते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement