Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Airfare Hike: दिवाली पर घर जाना पड़ेगा महंगा, फ्लाइट टिकट की कीमतों में हुई 89% बढ़ोतरी, जानें कारण

Air Fair Hike: दिवाली लोगों को फ्लाइट टिकट पर अपनी जेब से ज्यादा खर्च करना पड़ता है, आइए जानते हैं क्या है कारण.

Latest News
Airfare Hike: दिवाली पर घर जाना पड़ेगा महंगा, फ्लाइट टिकट की कीमतों में हुई 89% बढ़ोतरी, जानें कारण
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कुछ ही दिनों में भारत में त्योहारों का मौसम शुरू हो जाएगा. दिवाली के मौके पर कई लोग घर लौटते हैं. ऐसे में इस दौरान एयरलाइन की कीमतें काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं . इस साल दिवाली के लिए फ्लाइट की कीमत (Air Fare Hike) भी काफी बढ़ गई है. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2023 में दिवाली के दौरान 10 नवंबर से 16 नवंबर के बीच हवाई किराए में 89 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. गो फर्स्ट संकट और स्पाइस जेट के ऑपरेशनल संबंधी मुद्दों के कारण बाकी एयरलाइन की कीमतों में बढ़ोतरी व्यापक रूप से देखी जा रही है.
इन रूट्स पर सबसे महंगा हुआ हवाई टिकट
एक ट्रैवल वेबसाइट, इक्सिगो (ixigo) की रिपोर्ट के मुताबिक कि दिवाली वीक यानी 10 से 16 नवंबर 2023 के बीच 80 दिन पहले दिल्ली से अहमदाबाद के लिए औसत एकतरफ़ा हवाई टिकट बुक करने पर आपको 5,688 रुपये  देने पड़ेंगे. जोकि पिछले साल दिवाली वीक (21 अक्टूबर- 27 अक्टूबर, 2022) की तुलना में 72 प्रतिशत अधिक है.

गौरतलब है कि पिछले साल दिवाली के दौरान एयरलाइंस ने दिल्ली और अहमदाबाद के बीच कुल 290 उड़ानों का संचालन किया गया था. हालांकि, इस साल इन आंकड़ों में 15% की कटौती की जा सकती है. यदि इस स्थिति में कम उड़ानें उपलब्ध होने के कारण यात्रियों को अधिक समस्याओं का  सामना करना पड़ सकता है और टिकट बुक करने में कठिनाई हो सकती है. इक्सिगो (ixigo) के आंकड़ों के मुताबिक बेंगलुरु-हैदराबाद मार्ग पर हवाई किराए में 63 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है, जबकि दिल्ली-श्रीनगर मार्ग पर 89.11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. हालांकि दिवाली के दौरान एयरलाइन कंपनियों का इरादा 41 फीसदी ज्यादा उड़ानें चलाने का है.

ये भी पढ़ें: बैंकों में पड़ी है करोड़ों की लावारिस राशि, कहीं ये पैसा आपके परिवार का तो नहीं, ऐसे करें चेक

ठप पड़ी गो फर्स्ट की वजह से बढ़ी मुश्किलें
मई 2023 ठप पड़ी से गोफर्स्ट की उड़ानें  इस बार दिवाली पर संचालित नहीं हो पाएंगी. GoFirst सस्ती हवाई सेवाएं प्रदान करने वाली एयरलाइन में से एक है. पहले गोफर्स्ट एयरलाइन दिल्ली और अहमदाबाद के बीच 42 फ्लाइट ऑपरेट करता था. इसके अलावा स्पाइसजेट भी लंबे समय से कई तरह की समस्याओं से जूझ रही है. नतीजतन, कंपनी ने अब अपनी उड़ानों की संख्या कम कर दी है. हालांकि अन्य एयरलाइनों ने अभी तक इस मार्ग पर अपनी उड़ानों की संख्या में वृद्धि के बारे में कोई घोषणा नहीं की है.  ऐसे में भविष्य में इस रूट पर हवाई किराए में बढ़ोतरी संभव है.

ये भी पढ़ें: RBI का नया पोर्टल लॉन्च, चुटकियों में मिलेगा लोन, लाइन में खड़े रहने की झंझट खत्म

जून से जुलाई के बीच हवाई किराए में बढ़ोतरी.
मई 2023 में आर्थिक संकट से जूझ रही गोफर्स्ट एयरलाइन द्वारा उड़ान संचालन बंद करने के बाद से जून और जुलाई में देशभर के प्रमुख मार्गों पर हवाई किराए में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है. पिछले साल छुट्टियों के मौसम के दौरान अक्टूबर में 1.14 करोड़ लोगों ने हवाई यात्रा की थी. वहीं इस साल जून-जुलाई में हवाई यात्रा का ये आंकड़ा बढ़कर 1.21 और 1.24  करोड़ हो गया. इसके साथ ही गोफर्स्ट की उड़ानें निलंबित होने के बाद हवाई किराए में अचानक बढ़ोतरी हो गई. नतीजतन, विशेषज्ञों का अनुमान है कि इस साल मुख्य हवाई मार्गों पर उड़ान की लागत में भी काफी बढ़ोतरी हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement