Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली का आईजीआई बना दुनिया का 10वां सबसे बिजी एयरपोर्ट, पढ़िए OAG की पूरी रिपोर्ट

IGI is the one of the busiest airport in the world: इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा दुनिया के 10वें सबसे व्यस्त हवाईअड्डा बन गया है.

दिल्ली का आईजीआई बना दुनिया का 10वां सबसे बिजी एयरपोर्ट, पढ़िए OAG की पूरी रिपोर्ट

IGI एयरपोर्ट पर हुई थी घटना

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः वैश्विक यात्रा संबंधी आंकड़े उपलब्ध कराने वाली संस्था ऑफिशियल एयरलाइन गाइड (OAG) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा (Indira Gandhi International Airport) अक्टूबर में दुनिया के 10वें सबसे व्यस्त हवाईअड्डे (World 10th Busiest Airport) के रूप में उभरा है. ओएजी की रिपोर्ट में कहा गया है, ''एविएशन एनालिटिक्स कंपनी ओएजी ने अपने रिपोर्ट में कहा है कि दिल्ली हवाई अड्डा कोरोना महामारी से पहले यानी अक्टूबर 2019 में 14वें स्थान के साथ अपनी स्थिति में सुधार किया था. वहीं हार्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहले स्थान पर कायम रहा है. अटलांटा के बाद, दुबई और तोक्यो हनेडा हवाई अड्डे क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं.'' ओएजी की रैंकिंग चालू महीने और अक्टूबर 2019 में निर्धारित एयरलाइन क्षमता की तुलना करके किया गया है. दुनिया के शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों को उनकी संयुक्त घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्षमता के आधार पर स्थान दिया गया है.

ओएजी ने अपनी वेबसाइट पर रिपोर्ट में कहा, ''शीर्ष दस हवाई अड्डों में से छह अक्टूबर 2019 की तुलना में इस महीने दुनिया भर के शीर्ष दस सबसे व्यस्त हवाई अड्डों में से एक थे. शीर्ष 10 हवाई अड्डों में डलास/फोर्ट वर्थ (12वें से चौथे तक), डेनवर (20वें से पाचवें तक), इस्तांबुल (13वें से आठवें स्थान तक) और दिल्ली (14वें से 10वें स्थान तक) ऐसे हवाई अड्डे हैं जिनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है.'' ओएजी के अनुसार, दिल्ली हवाई अड्डे के लिए सीटों की संख्या 34,13,855 थी. ओएजी की रिपोर्ट में कहा गया है कि रिपोर्ट में छठे स्थान पर लंदन हीथ्रो हवाई अड्डा है. इसके बाद सातवें स्थान पर शिकागो ओ'हारे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है और लॉस एंजिल्स अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नौवें स्थान पर है.

ट्विटर का मालिक बनने से पहले मस्क ने दी कर्मचारियों को खुशखबरी, अब नहीं होगा यह काम 

सबसे बिजिएस्ट इंटरनेशनल रूट्स
एक अन्य रिपोर्ट में, ओएजी ने कहा कि मुंबई से दुबई और दिल्ली से दुबई टॉप 10 बिजिएस्ट इंटरनेशनल रूट्स में से एक रहे.  सबसे व्यस्त एयरलाइन मार्ग वे हैं जिनमें अक्टूबर 2021 से सितंबर 2022 की अवधि के दौरान अनुसूचित सीटों की सबसे बड़ी संख्या है. भारत भी शीर्ष 10 में दो मार्गों के साथ मार्ग क्षमता में वृद्धि देख रहा है, जो मुंबई से दुबई (बीओएम-डीएक्सबी) और दिल्ली से दुबई (डीईएल-डीएक्सबी) तक ऑपरेट हो रहा है. 

सबसे बड़े अनरिजर्व्ड रूट्स
इसके अलावा, मुंबई और न्यूयॉर्क के बीच का मार्ग सबसे बड़े अनरिजर्व्ड रूट्स में से एक है, जिसे ओएजी दो बिंदुओं के बीच परोक्ष रूप से यात्रा करने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या वाले मार्गों के रूप में परिभाषित करता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त 2021 - जुलाई 2022 की अवधि के लिए यात्री बुकिंग डेटा के आधार पर, टॉप 10 सबसे बड़े अनरिजर्व्ड  अनारक्षित मार्गों में से आठ उत्तरी अमेरिका में शुरू या समाप्त होते हैं. 

Canara Bank: अब, री-केवाईसी के लिए ब्रांच जाने की नहीं है जरूरत, इस प्रोसेस का करें पालन

न्यूयॉर्क में क्विटो के साथ तीन मार्गों की सुविधा है - न्यू यॉर्क (यूआईओ-जेएफके) सबसे बड़ा बाजार है, जिसमें संभावित रूप से सीधी सेवा को बनाए रखने के लिए पर्याप्त यात्रियों से अधिक है.  इसके अलावा, ओएजी ने उल्लेख किया कि अन्य न्यूयॉर्क मार्गों में भारत का सबसे बड़ा शहर, मुंबई (बीओएम-जेएफके) शामिल है, जिसमें वर्तमान में इन दोनों शहरों के बीच अप्रत्यक्ष रूप से यात्रा करने वाले 12 महीने की अवधि में लगभग 82,000 यात्री हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement