Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत में इतने लाख की बिकेगी Elon Musk की Tesla कार, हो गया कंफर्म

Elon Musk की Tesla कार जल्द ही भारत की सड़कों पर दौड़ती हुई देखने को मिल सकती है. इसके लिए जल्द ही कंपनी रिप्रेजेन्टेटिव केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल से मुलाकात की तैयारी में जुट गए हैं.

Latest News
भारत में इतने लाख की बिकेगी Elon Musk की Tesla कार, हो गया कंफर्म

Tesla Car

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रॉयटर्स के मुताबिक एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी टेस्ला (Tesla) के रिप्रेजेन्टेटिव जल्द ही इस महीने केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल (Union Minister for Commerce and Industry Piyush Goyal) से मुलाकात करेंगे और एक फैक्ट्री बनाने की योजना पर चर्चा करेंगे. जहां पर 24000 डॉलर से ज्यादा की कारें बनायीं जाएंगी.

कंपनी भारत में प्रवेश की तैयारी में है, हालांकि, सरकार ने कार निर्माता से कहा है कि इम्पोर्ट टैक्सेज के लिए कोई रियायत नहीं दी जाएगी. अब, टेस्ला ने भारत में एक फैक्ट्री बनाने में रुचि व्यक्त की है जो स्थानीय बाजार और एक्सपोर्ट के लिए कम लागत वाले इलेक्ट्रिक वाहन (EV) का उत्पादन करेगी.

वाणिज्य मंत्री के साथ जून की बैठक के बाद से टेस्ला और भारत सरकार के बीच उच्चतम स्तर की चर्चा होगी जब एलन मस्क ने भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) से मुलाकात की और कहा कि उनका देश में एक महत्वपूर्ण निवेश करने का इरादा है.

कहा जा रहा है कि भारत में ईवी टेस्ला 2 मिलियन रुपये पर बिक सकती है जो कि इसकी वर्तमान सबसे कम कीमत वाली पेशकश, मॉडल 3 सेडान से 25 प्रतिशत सस्ता होगा, जो चीन में 32,200 डॉलर से अधिक के बराबर में बिकता है.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: इस डेट को मिलेगा पीएम किसान की 14वीं किस्त, झट से चेक करें अपना नाम

नए टेस्ला वाहन के लिए 24,000 डॉलर का लक्ष्य मूल्य इस महीने की शुरुआत में टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार द्वारा रिपोर्ट किया गया था. वर्तमान में भारत में कुल वाहन बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 2 प्रतिशत से भी कम है, जो अब दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऑटो बाजार है. मई में, टेस्ला के अधिकारियों ने भारत में कारों और बैटरी के लिए मैन्युफैक्चरिंग बेस स्थापित करने पर भारतीय अधिकारियों के साथ बातचीत की.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ बैठक EV सप्लाई चेन स्थापित करने और एक कारखाने के लिए भूमि आवंटन पर चर्चा के आसपास रहने की उम्मीद है. टेस्ला ने साल की शुरुआत से ही अपने मौजूदा मॉडलों पर आक्रामक रूप से छूट दी है, जबकि मस्क ने बार-बार कहा है कि इसकी दीर्घकालिक सफलता ईवी की लागत में तेजी से कमी लाने पर निर्भर करेगी.

टेस्ला (Tesla) ने कहा है कि उसका अगली पीढ़ी का वाहन प्लेटफॉर्म उत्पादन लागत में 50% की कमी करेगा और एक स्वचालित "रोबोटैक्सी" सहित कई मॉडल - इससे बनाए जा सकते हैं, बिना यह बताए कि वे भविष्य के मॉडल क्या होंगे या उनकी कीमत क्या होगी.

मेक्सिको में निर्माणाधीन टेस्ला प्लांट कम लागत, उच्च मात्रा वाले प्लेटफॉर्म पर वाहनों का उत्पादन करेगा, जिसके बारे में कंपनी ने कहा है कि यह अन्य कारखानों में भी ले जाएगा. टेस्ला वर्तमान में कैलिफोर्निया और टेक्सास में ईवी का उत्पादन करती है. उत्तरी अमेरिका के बाहर, इसके बर्लिन और शंघाई में प्लांट हैं.

शंघाई प्लांट टेस्ला का सबसे बड़ा प्लांट है, जो ऑटोमेकर की वैश्विक क्षमता का लगभग 40% है. वहां अतिरिक्त क्षमता जोड़ने की योजना नियामक अनुमोदन के लिए लंबित है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement