Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Foreign Exchange Reserve: घटता जा रहा विदेशी मुद्रा का खजाना, दो साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंचा

Foreign Exchange Reserve: आरबीआई के नए आंकड़ों के मुताबिक, देश का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार कम होता जा रहा है.

Foreign Exchange Reserve: घटता जा रहा विदेशी मुद्रा का खजाना, दो साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंचा

सांकेतिक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में विदेशी मुद्रा भंडार (Foreign Exchange Reserve) लगातार कम होता जा रहा है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी मुद्रा भंडार पिछले दो साल में सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है. 21 अक्टूबर को खत्म हुए हफ्ते में भारत का विदेशी मुद्रा कोष (Forex Reserve) 524.52 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया. इससे पहले के हफ्ते की तुलना में इस कोष में 3.85 बिलियन डॉलर की कमी आ गई है.

आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, 14 अक्टूबर को खत्म हुए हफ्ते में देश का विदेशी मुद्रा कोष 528.367 बिलियन डॉलर था. आरबीआई के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश के पास मौजूद विदेशी मुद्रा में 3.59 बिलियन डॉलर की कमी आई है और अब यह 465.075 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है. वहीं, देश के गोल्ड रिजर्व में भी 247 मिलियन डॉलर की कमी आई है और अब यह कुल 37.206 बिलियन डॉलर पहुंच गया है.

यह भी पढ़ें- Sovereign Wealth Fund को सितंबर तिमाही में हुआ 43 अरब डॉलर का घाटा

जुलाई 2020 के बाद से सबसे निचले स्तर पर है खजाना
इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) के पास मौजूद भारत की स्पेशल ड्राइंग राइट्स (SDR) की वैल्यू में इजाफा हुआ है. अब यह 7 मिलियन डॉलर बढ़कर कुल 17.440 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है. आपको बता दें कि ये आंकड़े जुलाई 2020 के बाद से सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुके हैं. इनका स्तर डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत पर भी पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें- Dabur India ने बादशाह मसाला का किया अधिग्रहण, 51% हिस्सेदारी खरीदी

दरअसल, महंगाई की रफ्तार और आयात में बढ़ते खर्च की वजह से देश को विदेशी मुद्रा ज्यादा खर्च करनी पड़ रही है. बीते कुछ महीनों में विदेशी मुद्रा कोष में लगातार कमी आई है. यही कारण है कि अब तक के इतिहास में रुपया एक डॉलर के बदले 83 रुपये तक पहुंच गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, रूस और यूक्रेन का युद्ध भी इसमें अहम कारक है. रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से भारत के विदेशी मुद्रा कोष में लगभग 100 बिलियन डॉलर की कमी आ गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement