Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान, जानें क्या मिलेगा फायदा 

सरकार ने फैसला किया है कि अंत्योदय कार्ड (Antyodaya card) धारकों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे. आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनाने के लिए सरकार की ओर से जिला व तहसील स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेष अभियान चलाया जाएगा.

राशन कार्ड धारकों के लिए सरकार ने किय��ा ये बड़ा ऐलान, जानें क्या मिलेगा फायदा 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप भी राशन कार्ड (Ration Card) धारक हैं तो यह खबर आपके काम की है. अंत्योदय राशन कार्ड (Antyodaya card) वाले व्यक्ति को सरकार की ओर से यह खुशखबरी दी गई है. दरअसल, सरकार ने फैसला किया है कि अंत्योदय कार्ड धारकों के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनाए जाएंगे. आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सरकार की ओर से जिला व तहसील स्तर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेष अभियान चलाया जाएगा. इस अभियान के तहत अंत्योदय कार्ड वाले सभी परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य है. यह अभियान 20 जुलाई तक चलेगा.

इसके अलावा सरकार ने जन सुविधा केंद्रों पर भी यह सुविधा शुरू करने का आदेश दिया है. राशन कार्ड (अंत्योदय राशन कार्ड) दिखाकर यहां भी आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन किया जा सकता है. आपको बता दें कि यूपी की योगी सरकार ने सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने का आदेश दिया है. यह अभियान 20 जुलाई तक जिला स्तर पर चलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें:- Income Tax Return: समय पर दाखिल करें आईटी रिटर्न, मिलेंगे ये पांच फायदे  

यहां जाकर आपको अप्लाई करना होगा
दरअसल, अब तक सभी अंत्योदय कार्ड धारकों (अंत्योदय राशन कार्ड) के पास आयुष्मान कार्ड नहीं थे. ऐसे कार्डधारक 20 जुलाई तक अपनी प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं. पात्र लाभार्थी अपना अंत्योदय राशन कार्ड सार्वजनिक सेवा केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, आयुष्मान पैनल से जुड़े निजी अस्पताल या जिला अस्पताल में जाकर दिखाकर अपने परिवार का आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं.

आपको बता दें कि फिलहाल सरकार की ओर से नए आयुष्मान कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं. जिनके नाम पहले से योजना में हैं, उनके ही कार्ड विभाग द्वारा बनवाए जा रहे हैं. सरकार की मंशा है कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर अंत्योदय कार्ड धारकों को इलाज के लिए अस्पतालों में भटकना न पड़े. इसके लिए शासन स्तर से विभिन्न जिलों के जिला आपूर्ति अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें:- ये पांच एनबीएफसी एफडी पर करा रही हैं एसबीआई और एचडीएफसी बैंकों से ज्यादा कमाई 

अंत्योदय कार्ड किसे मिलता है?
गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को अंत्योदय राशन कार्ड जारी किया जाता है. इस कार्ड पर हर महीने लाभार्थी को सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री दी जाती है. कार्डधारकों को 35 किलो गेहूं और चावल दिया जाता है. कीमत की बात करें तो गेहूं 2 रुपये प्रति किलो और चावल 3 रुपये प्रति किलो की दर से दिया जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement