Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

महंगाई को काबू करना सरकार की प्राथमिकता, EV पर कम नहीं होगा इंपोर्ट टैक्स, जानें B20 समिट में क्या बोलीं Nirmala Sitharaman

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार महंगाई को लेकर लगातार काम कर रही है. इसी बीच उन्होंने कहा कि EV पर इंपोर्ट टैक्स को हटाने या कम करने को लेकर अभी सरकार का कोई प्रस्ताव नहीं है.

Latest News
महंगाई को काबू करना सरकार की प्राथमिकता, EV पर कम नहीं �होगा इंपोर्ट टैक्स, जानें B20 समिट में क्या बोलीं Nirmala Sitharaman
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बढ़ती महंगाई के बीच शुक्रवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने महंगाई पर काबू पाने के लिए सरकार के प्रयासों की रूपरेखा पेश की. देश की राजधानी दिल्ली में G20 के बी-20 शिखर सम्मेलन में बोलते हुए वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा कि लंबे समय तक ब्याज दरों को ऊंचा रखने से अर्थव्यवस्था पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. हालांकि, सरकार ने महंगाई (Inflation in India)को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है. इसके अतिरिक्त, वित्त मंत्री ने कहा कि उच्च ब्याज दर के कारण महंगाई का बाजार की मांग और अर्थव्यवस्था पर दीर्घकालिक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

15 महीनों में काफी हद तक बढ़ी महंगाई 
भारत में महंगाई दर जुलाई (CPI in July) में काफी बढ़ गई और 7.44 % तक पहुंच गई. मुद्रास्फीति पिछले 15 महीनों में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. बेमौसम बारिश और सप्लाई चेन की कमी के कारण देश में टमाटर और प्याज जैसी सब्जियों की कीमतें काफी बढ़ गई हैं.  ऐसे में इसका सीधा असर महंगाई दर पर देखने को मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: घर बैठे एक SMS के जरिए जानें अपने नेशनल पेंशन स्कीम के खाते में जमा पैसा

सप्लाई चेन पर करना होगा विचार
वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्रीय बैंक द्वारा ब्याज दरें बढ़ाने को महंगाई को नियंत्रित करने के उनके एकमात्र उपकरण के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए. इसके अलावा, सरकार को सप्लाई चेन पर विशेष ध्यान देना चाहिए. जब सप्लाई चेन  खराब हो तो महंगाई को नियंत्रित करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है. खाद्य मुद्रास्फीति को कम करने के लिए सरकार ने पिछले दो-तीन महीनों में कुछ कदम उठाए हैं, इस पर गौर करना जरूरी है. इसमें सफेद, गैर-बासमती चावल के निर्यात पर रोक लगाने और सस्ते प्याज और टमाटर बेचने जैसे कार्य शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: रॉल्स-रॉयस में सवार कुबेर ग्रुप के मालिक विकास मालू का एक्सीडेंट, मेंदाता में चल रहा इलाज

इलेक्ट्रिक वाहन (EV) पर आयात कर कम नहीं होंगे
इसके साथ ही वित्त मंत्री ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की खबरों का खंडन किया और कहा कि सरकार की ऐसा करने की कोई योजना नहीं है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा था कि केंद्र सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग के लिए एक नई नीति विकसित कर रही है और जल्द ही ईवी पर आयात कर कम करने का निर्णय ले सकती है. हालांकि वित्त मंत्री के इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण  के बाद कि ईवी पर आयात शुल्क कम नहीं किया जाएगा, एलन मस्क की टेस्ला जैसी कई कंपनियों को भारत में अपने कारोबार को लगाने और बढ़ाने को लेकर बड़ा झटका लग सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement