Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Good Insurance Policy: सही इंश्योरेंस से पूरी होगी पैसों की जरूरत, ऐसे चुनें अपने लिए पॉलिसी

सही इंशोयरेंस पॉलिसी आज के समय में लेना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आपके कई तरह के वित्तीय खर्चें बच जाते हैं. आइए जानते हैं अपने लिए सही बीमा पॉलिसी कैसे चुनें.

Latest News
Good Insurance Policy: सही इंश्योरेंस से पूरी होगी पैसों की जरूरत, ऐसे चुनें अपने लिए पॉलिसी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अपनी वित्तीय जरूरतों (How To Select Insurance Policy) को पूरा करने के लिए हर एक व्यक्ति विभिन्न क्षेत्रों में निवेश करता है. रिटायरमेंट से पहले या बाद में हर किसी को वित्तीय सुरक्षा की जरूरत होती है. कुछ लोग इसे किसी की बुनियादी जरूरतों को पूरा करने को पूरा करने के रूप में देखते हैं तो कुछ फ्यूचर गोल को ध्यान में रखकर निवेश करते हैं. यदि आप अपने फाइनेंशियल जिम्मेदारियों को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं तो इंशोयरेंस आपकी इसमें एक बड़ी मदद कर सकता है. आज के समय में बाजार में लाखों इंशोयरेंस पॉलिसी हैं लेकिन आप कैसे अपने लिए सही पॉलिसी चुने आइए जानते हैं.

पर्सनल हेल्थ इंशोयरेंस हैं जरूरी
कंपनी के द्वारा दिए जा रहे हेल्थ इंशोयरेंस कर्मचारियों के लिए फायदेमंद तो होता है लेकिन आपको अपने परिवार और खुद के लिए पर्सनल हेल्थ इंशोयरेंस जरूर लेना चाहिए. इसके 2 कारण हैं पहला कंपनी से नौकरी जाते ही आपका हेल्थ इंशोयरेंस तुरंत बंद हो जाता है. ऐसे में आपको कंपनी के ऊपर पूरी तरह से निर्भर नहीं रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें: PM Kisan Yojana की 15वीं किस्त के लिए शुरू हुआ रजिस्ट्रेशन, जल्द कर लें ये काम

टर्म प्लान या टर्म लाइफ इंशोयरेंस
कोविड ने एक बात तो क्लियर कर दी की हेल्थ इंशोयरेंस तो जरूरी है ही क्योंकि जब बीमारी अपने चरम पर होती है तो लाखों रुपये का खर्चा हो जाता है. कोविड के दौरान जिनके पास हेल्थ इंशोयरेंस था उनका कई लाखों का खर्चा इलाज में बच गया. इतना ही नहीं कोविड ने इस बात से भी पर्दा हटाया कि किसी का जीवन सदा के लिए नहीं है जवान हो या बूढ़ा किसी की मौत कभी भी हो सकती है. इसलिए आपके मरने के बाद आपके परिवार को सुरक्षित रखने और उनके खर्चों को पूरा करने के लिए टर्म प्लान लेने जरूरी है. 

ईश्वर ना करें किसी कारणवश आपकी मौत हो जाती है तो टर्म प्लान आपके परिवार को एक बड़ी राशि का भुगतान करता है जो परिवार को आर्थिक रूप से मजबूत बनाता है. 1 करोड़ रुपये का टर्म प्लान आज के समय में 8-10 हजार प्रीमियम में आ जाता है. यदि किसी कारणवश आपकी मौत होती है तो आपके परिवार को 1 करोड़ रुपये तक की राशि का भुगतान या जितनी बड़ी राशि का आपने कवरेज लिया होता है उसे कंपनी आपके परिवार को दे देती है.

इनवेस्टमेंट कम इंश्योरेंस पॉलिसी
वित्तीय सुरक्षा देने के अलावा पैसे बचाने के लिए ये बीमा पॉलिसी 1 बेहतरीन विकल्प हो सकती हैं. यदि आप अपने बच्चे की शिक्षा के लिए या अपनी रिटायरमेंट के लिए पैसा बचाना चाहते हैं तो ये आपके लिए सही प्लान हैं.

ये भी पढ़ें:  रिटायरमेंट प्लान करते समय कभी ना करें ये 10 गलतियां, वरना होगा भारी नुकसान

गारंटी रिटर्न इंशोयरेंस
पारंपरिक योजनाओं के बीच बाजार में आज के समय में गारंटी रिटर्न इंशोयरेंस आपको सबसे ज्यादा गारंटी में रिटर्न देती है. ये बिल्कुल टैक्स फ्री हैं. इन पॉलिसी पर आपको 7 से 8.5 फीसदी तक रिटर्न मिलता है. मान लीजिए कि आप इन योजनाओं में 5 साल तक प्रति माह 10,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो 5 साल के अंत तक आप 6 लाख रुपये का निवेश कर चुके होंगे. अब 10वें साल में आपको 10.25 लाख रुपये तक का रिटर्न मिलता है. इन PPF, NPS और पोस्ट ऑफिस स्कीम के अलावा कई प्राइवेट बैंक आपको गारंटी रिटर्न प्लान प्रदान करते हैं. 

यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस पॉलिसी
जो निवेशक जोखिम लेने से बचते हैं उन्हें यूनिट-लिंक्ड यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस पॉलिसियों पर विचार करना चाहिए. ये योजनाएं मार्केट पर आधारित होती हैं, और जब बाज़ार बढ़ रहा होता है, तो ये योजनाएं आम तौर पर सकारात्मक रिटर्न देती हैं. ये योजनाएं कभी-कभी 12 से 15 प्रतिशत का रिटर्न देती हैं. इसके अतिरिक्त, यह कर कटौती में सहायता करती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement