Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

2023 की छिमाही में कई देशों के केंद्रीय बैंकों ने खरीदा सोना, जानें भारत किस नंबर पर है

Gold Reserve: कई देशों के केंद्रीय बैंकों ने इस साल की पहली छिमाही में 387 टन सोना खरीदा, जानिए किसने खरीदा सबसे ज्यादा सोना और इस लिस्ट में भारत का स्थान.

2023 की छिमाही में कई देशों के केंद्रीय बैंकों ने खरीदा सोना, जानें भारत किस नंबर पर है
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के लगभग सभी केंद्रीय बैंकों ने इस साल 2023 के पहले छमाही में खूब सोना खरीदा है. सोने की खरीदारी में अप्रैल से जून तक में थोड़ी कमी देखी गई है. आपको बता दें कि इस जनवरी 2023 से जून 2023 तक केंद्रीय बैंकों ने 387 टन सोना खरीदा है. जिसमें अप्रैल से जून तक ग्लोबल नेट पर्चेज लगभग 103 टन था. इसके तिमाही दर में तिमाही आधार पर लगभग 64% और  सालाना तौर पर करीब 35% की गिरावट देखी गई है.

6 फीसदी तक सोने की मांग में आई कमी 
ओटीसी छोड़कर कुल गोल्ड डिमांड में लगभग 6% की कमी देखी गई है. इस साल इस लिस्ट में गोल्ड ईटीएफ से आउटफ्लो भी शामिल हुआ है. साल 2022 की शुरुआत में गोल्ड ईटीएफ में अच्छा-खासा निवेश हुआ था. ओटीसी और स्टॉक फ्लो के साथ साल 2023 की पहले 6 महीनों में सोने की कुल मांग 5% बढ़कर 2,460 टन हो गई. विकासशील और विकसित देशों में  खरीदारी (Buying Activity) को को बड़े रूप में देखा गया.

ये भी पढ़ें: अब नहीं करनी पड़ेगी टिकट कैंसिल, रेलवे ने यात्रियों को दी नई सुविधा, ऐसे उठाएं फायदा

तुर्किये के केंद्रीय बैंक ने बेचा सोना
तुर्किये के केंद्रीय बैंक (TCMB) के सोने की बिकवाली के कारण दूसरी तिमाही में केंद्रीय बैंकों द्वारा सोने की खरीदारी में कमी देखी गई. WGC की रिपोर्ट के मुताबिक तुर्किये ने ये फैसला लोकल मार्केट की स्थितियों के वजह से उठाया है. दरअसल, तुर्किये में इकोनॉमिक और पॉलिटिकल अनिश्चितता के चलते इंपोर्ट पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. इसलिए तुर्की को केंद्रीय बैंक का सोना बेचना पड़ा.  

6 केंद्रीय बैंकों के गोल्ड रिजर्व में कमी  
पहले छिमाही के अंत में तुर्किये के ज्यादा गोल्ड बेचने के कारण इसका गोल्ड रिजर्व भी गिरकर 102 टन ही रह गया है. तुर्किये के अलावा छह अन्य केंद्रीय बैंक जैसे कजाकिस्तान-38 टन, उज्बेकिस्तान-19 टन, कंबोडिया-10 टन रूस-3 टन, जर्मनी-2 टन, क्रोशिया-2 टन और ताजिकिस्तान के 1 टन गोल्ड रिजर्व में गिरावट आई है.

ये भी पढ़ें: लगातार तीसरे हफ्ते देश के विदेशी मुद्रा भंडार में आई कमी, पाकिस्तान की हालत भी खराब

सबसे ज्यादा सोना खरीदने वाले केंद्रीय बैंक
6 केंद्रीय बैंकों के गोल्ड रिजर्व में कमी के बाद दुनियाभर के 9 केंद्रीय बैंकों ने पहली छिमाही में सोने की खरीदारी की. इस लिस्ट में सबसे बड़ा गोल्ड बायर 'पीपल्स बैंक ऑफ चाइना' था. चीन बीते 8 महीनों से सोने की खरीदारी में लगा हुआ है. इसने करीब 103 टन सोना खरीदा है. एक जानकारी से पता चलता है कि चीन का गोल्ड रिजर्व  2,113 टन है. इसके बाद मॉनेटरी अथॉरिटी ऑफ सिंगापुर ने सबसे ज्यादा सोना खरीदा है. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पोलैंड का नेशनल बैंक है. वहीं इन सबके बीच भारत ने 10 टन सोना खरीद कर छठा स्थान अपने लिए रिजर्व किया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement