Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ONDC जल्द मिलेंगी पर्सनल लोन और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स जैसी कई फाइनेंशियल सर्विसेज

ओएनडीसी ने एक ब्लूप्रिंट जारी किया बताया कि कैसे लोग जल्द ही इस प्लेटफॉर्म पर कैसे फाइनेंशियल सर्विसेज में डील कर सकते हैं.

Latest News
ONDC जल्द मिलेंगी पर्सनल लोन और इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स जैसी कई फाइनेंशियल सर्विसेज
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स  (ONDC) अपने दायरे को बढ़ाने की तैयारी में हैं. ONDC ने एक योजना बनाई है जो बताती है कि लोग उनके प्लेटफॉर्म पर वित्तीय सेवाएं कैसे बेची जा सकती हैं. ONDC सरकार द्वारा बनाई गई एक वेबसाइट है जहां से आप भोजन और किराने का सामान खरीद सकते हैं. जब ओएनडीसी शुरू हुई तो कुछ अन्य वेबसाइटें परेशान हो गईं क्योंकि इसने लोगों के ऑनलाइन खरीदारी करने के तरीके को बदल दिया. ONDC ने अब GitHub नामक वेबसाइट पर एक योजना जारी की है जो बताती है कि वे देश में सभी के लिए वित्तीय सेवाएं कैसे लाना चाहते हैं. वे ऐसे लोगों के साथ भी काम करना चाहते हैं जो नियम बनाते हैं और इनोवेटिव आइडियाज को सपोर्ट करते हैं.

NBFC और बैंकों से मांगी सलाह
ओएनडीसी पर उपहार कार्ड, पर्सनल लोन और क्रेडिट जैसे फाइनेंशियल प्रॉडक्ट्स बेचने के लिए उपलब्ध होंगी. ओएनडीसी ने बैंकों, पैसा उधार देने वाली कंपनियों, एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां) और उन ऐप्स से राय मांगी जिनका इस्तेमाल लोग चीजें खरीदने और बेचने के लिए करते हैं. योजना को अंतिम रूप देने से पहले उनसे उनकी राय और सुझाव मिल जाने के बाद योजना को पूरा करने में लगभग दो से तीन सप्ताह लग सकते हैं.

ये भी पढ़ें: इस दिन आएगी पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त, ऐसे करें अप्लाई

नेटवर्क में सभी को एक साथ काम करने में कुछ समय लगेगा
नेटवर्क के सभी लोगों को एक साथ जुड़ने और ग्राहकों को सेवाएं देना शुरू करने में कुछ समय लगेगा. एक बार जब वे सारी डिटेल समझ लेंगे और शामिल होने के लिए सहमत हो जाएंगे तो सब कुछ व्यवस्थित करने और काम करने में लगभग एक महीने का समय लगेगा. ओएनडीसी की वेबसाइट के मुताबिक ये नेटवर्क अपने प्लेटफॉर्म पर फास्टैग, बीमा, उपहार कार्ड और क्रेडिट जैसी चीजें पेश करने की योजना बना रहा है.

मल्टी मॉडल नेटवर्क की तैयारी
गिटहब पर उपलब्ध मेमो में कहा गया है कि 'हम एक विशेष नेटवर्क बनाना चाहते हैं जहां वित्तीय सेवाएं प्रदान करने वाली कई अलग-अलग कंपनियां एक साथ काम कर सकें. सभी कंपनियों को  नेटवर्क से अपने ऐप्स कनेक्ट करने होंगे ताकि वे एक-दूसरे से बात कर सकें. यह नेटवर्क लोगों के लिए एक ही स्थान पर अलग-अलग फाइनेंशियल सर्विस का उपयोग करना आसान बना देगा'.

ये भी पढ़ें: भारत में शाकाहारी थाली के दाम में हुआ इजाफा, मांसाहारी थाली की क्या है हालत?

अभी केवल 7 कैटेगरी में मौजूद हैं प्रोडक्ट्स
आप ओएनडीसी पर सात अलग-अलग प्रकार की चीजें खरीद सकते हैं. इनमें भोजन, आपके घर के लिए चीज़ें, आपकी रसोई के लिए चीज़ें, आपको घूमने-फिरने में मदद करने वाली चीज़ें, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, कपड़े, मेकअप, और पर्सनल केयर प्रोडक्ड्स शामिल हैं. भविष्य में, ओएनडीसी ऑनलाइन क्लासेस और होम सर्विस जैसी सेवाएं भी लाना चाहता है.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement