Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये हैं पंजाब की सबसे अमीर महिला, पढ़ें कैसे चलाती हैं 11,500 करोड़ की कंपनी

सुचिता ओसवाल को कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन की लिस्ट में भारत की 52वीं सबसे अमीर महिला के रूप में शामिल किया गया है. उनकी कुल संपत्ति 930 करोड़ रुपये आंकी गई है. वे पंजाब की वर्धमान टेक्सटाइल्स की वाइस प्रेसिडेंट और जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.

Latest News
ये हैं पंज�ाब की सबसे अमीर महिला, पढ़ें कैसे चलाती हैं 11,500 करोड़ की कंपनी

Suchita Oswal Jain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाल ही में कोटक प्राइवेट बैंकिंग हुरुन (Kotak Private Banking Hurun) की लीडिंग अमीर महिलाओं की लिस्ट जारी हुई थी. इस लिस्ट के मुताबिक, ओसवाल परिवार की वंशज सुचिता ओसवाल (Suchita Oswal Jain) जैन पंजाब में रहने वाली सबसे धनी महिला हैं. उनकी कुल संपत्ति 930 करोड़ रुपये आंकी गई है, जिससे वह लिस्ट के अनुसार 52वीं सबसे अमीर महिला बन गई हैं. वह पंजाब के इंडस्ट्रियल सिटी लुधियाना में रहती हैं.

सुचिता भारत की अग्रणी कपड़ा निर्माता वर्धमान टेक्सटाइल्स (Vardhman Textiles) की वाईस प्रेसिडेंट और जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. यह एक लिस्टेड कंपनी है जिसका मार्केट कैप 11500 करोड़ रुपये से ज्यादा है. 60 साल पुरानी कंपनी की स्थापना सुचिता के दादा रतन चंद ओसवाल (Rattan Chand Oswal) ने की थी. उनके पिता एसपी ओसवाल (SP Oswal) कंपनी के चेयरमैन और पदम भूषण पुरस्कार विजेता हैं.

यह भी पढ़ें:  iPhone 15 के लॉन्च से पहले ही ढीली हुई iPhone 11 से iPhone 13 तक कीमत, इतने कम दाम पर यहां खरीदें

सुचिता को कम उम्र से ही वस्त्रों और कपड़ों का शौक था. वह 1990 में कम उम्र में पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गईं थीं. उन्होंने लंदन बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है. उस समय कुछ महिलाएं बड़ी कंपनियों का नेतृत्व कर रही थीं लेकिन सुचिता को उनके पिता ने सपोर्ट दिया.

उन्होंने विभागों में प्रोसेस को सुव्यवस्थित करना शुरू किया और आज ग्रुप स्ट्रेटेजी, कॉर्पोरेट सर्विसेज, सीएसआर पहल, शासन नीतियों, व्यवसाय के अन्य पहलुओं के बीच स्थिरता पहल में शामिल हैं. वर्धमान टेक्सटाइल्स (Vardhman Textiles) एक धागा उत्पादक से एक कपड़े की दिग्गज कंपनी और सबसे बड़े कपड़ा समूहों में से एक बन गई.

सुचिता महिला सशक्तिकरण की चैंपियन हैं. उनकी कंपनी अपने कार्यबल में 35 प्रतिशत से अधिक महिलाओं को रोजगार देती है. यह पंजाब में महिलाओं को रात की पाली में काम करने के लिए सरकार की मंजूरी प्राप्त करने वाला पहला संस्थान भी था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement