Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

8 से 10 अगस्त के बीच होगी RBI MPC Meeting, जानें ब्याज दर घटेगी या बढ़ेगा EMI का बोझ

देश में बढ़ रही महंगाई को लेकर आरबीआई (RBI) 8-10अगस्त के बीच MPC Meeting करेगा. इस मीटिंग से यह भी तय हो जाएगा कि ब्याज की दरें बढ़ेंगी या नहीं.

Latest News
8 से 10 अगस्त के बीच होगी RBI MPC Meeting, जानें ब्याज दर घटेगी या बढ़ेगा EMI का बोझ
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश में लगातार महंगाई बढ़ रही है. एक तरफ जहां टमाटर महंगे हो रहे हैं तो दूसरी तरफ प्याज भी लोगों के आंसू निकाल रही है. इतना ही नहीं लोगों के लिए लोन और लोन पर चुकाने वाली EMI भी महंगी होती जा रही है. आपको बता दें कि पर्सनल लोन, होम लोन और कार लोन जैसी EMI को भरते-भरते लोगों की जेब ढीली हो रही है. काफी समय से लोग आरबीआई (RBI) को लेकर उम्मीद लगाएं बैठे हैं. लोगों का मानना है कि जल्द ही आरबीआई उनके हक में फैसला ले सकती है और उन्हें लोन पर चुकाए जाने वाले इंटरेस्ट रेट में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. लोगों के लिए ब्याद दरें सस्ती होंगी या ईएमआई का बोझ लगातार बढ़ता रहेगा. आरबीआई की एमपीसी की मीटिंग में जल्द ही इसका पता चल जाएगा.

10 अगस्त तक आ सकता है फैसला

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) देश में बढ़ रही महंगाई को लेकर जल्दी एक बैठक करने वाला है. यह बैठक 8 अगस्त से लेकर 10 अगस्त तक चलेगी. इस मीटिंग में आरबीआई के 6 सदस्यों वाली मौद्रिक नीति समिति कई अहम फैसले लेगी. इसके नतीजे 10 अगस्त 2023 तक सबके सामने आ जाएंगे. आपको बता दें कि यह समिति हर 2 महीनों में 2-3 दिनों के लिए बैठक करती है और तीसरे दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए आरबीआई के गवर्नर मीटिंग में लिए गए फैसलों को जनता के सामने रखते हैं.

ये भी पढ़ें: जल्‍दी पाना चाहते हैं इनकम टैक्‍स रिफंड, याद रखें ये 5 जरूरी बातें

बैंक कैसे तय करता है इंटरेस्ट रेट

बैंकों के पास नकदी की कमी होने के कारण वे आरबीआई से लोन लेते हैं और RBI उन्हें जिस रेट पर पैसा देता है जिसे रेपो रेट कहते हैं. इसके बाद में बैंकों को जिस दर पर ब्याज मिलता है वह उसमें थोड़ा सा बदलाव करके उसे कुछ परसेंट बढ़ाकर ग्राहकों को लोन देते हैं.

ये भी पढ़ें: अगर आपको चाहिए सस्ता पर्सनल लोन तो चेक करें इन बैंकों के शानदार ऑफर्स

अभी देश में रेपो रेट क्या है?

साल 2022 के बाद आरबीआई ने देश में महंगाई को रोकने के लिए कई बार रेपो रेट में इजाफा किया है जिसके चलते 2023 में रेपो रेट 2.5% की बढ़ोतरी के साथ 6.5% हो गई. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की जब अप्रैल 2023 में MPC मीटिंग हुई तो रेपो रेट में किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया गया था. अगले दो दिन ंमें जो मीटिंग होने वाली है उससे यह तो क्लीयर हो जाएगा कि रेपो रेट समान रहने वाली है या उसमें कोई बदलाव होने वाला है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement