Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Petrol Diesel Price में राहत जारी, जानें आपके शहर में कितने हुए दाम 

Petrol Diesel Price में लगातार 61वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है, वहीं कच्चे तेल के दाम में लगातार उतार चढ़ाव बना हुआ है-

Petrol Diesel Price में राहत जारी, जानें आपके शहर में कितने हुए दाम 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में लगातार 61वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ है. आज भी आपको अपने महानगर में वो ही दाम चुकाने होंगे जो आप बीते कुछ दिनों से चुकाते आ रहे हैं. दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) में लगातार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. मौजूदा में कच्चे तेल के दाम 104 डॉलर प्रति बैरल पर बने हुए हैं. आपको बता दें कि बीते कुछ समय से केंद्र और राज्य सरकारों ने फ्यूल पर टैक्स को कम किए हैं. जिसका असर महंगाई में मामूली गिरावट के रूप में देखने को मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि मौजूदा समय में आपके शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने रुपये पर कारोबार कर रहे हैं.

देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम 
देश के चारों महानगरों में बीते दो महीनों से कोई बदलाव नहीं हुआ है. आज भी आपको देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल पर 96.72 रुपये और डीजल पर 89.62 रुपये प्रति लीटर चुकाने होंगे. मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर पर मिलेगा. कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल में 92.76 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. वहीं चेन्नई में पेट्रोल के दाम 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर हैं.

यह भी पढ़ें:- पेट्रोल डीजल प्राइस में राहत जारी, टंकी फुल कराने से पहले चेक करें आज के दाम 

ऐसे तय होते हैं दाम 
स्थानीय करों (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती है. इसके अलावा, केंद्र सरकार दो ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क लगाती है. पेट्रोल और डीजल की कीमत आम तौर पर तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा ग्लोबल मार्केट में पिछले 15 दिनों में बेंचमार्क फ्यूल की औसत कीमत के साथ-साथ विदेशी विनिमय दरों के अनुसार दैनिक आधार पर एडजस्ट की जाती है. 

कच्चे तेल के दाम 
ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड वायदा आज 20 सेंट की तेजी के साथ दाम 104 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. सोमवार को अनुबंध में 5.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 12 अप्रैल के बाद सबसे बड़ी प्रतिशत वृद्धि है. अगस्त डिलीवरी के लिए डब्ल्यूटीआई क्रूड वायदा 96.31 डॉलर प्रति बैरल के साथ कारोबार कर रहा है. रॉयटर्स के आंकड़ों के अनुसार, अनुबंध सोमवार को 5.1 प्रतिशत चढ़ गया और 11 मई के बाद से सबसे बड़ा प्रतिशत लाभ हुआ.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement