Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खुशखबरी: आज से हवाई यात्रा हुई सस्ती LPG Gas के दाम क्या हुए यहां पढ़िए

हर महीने की पहली तारीख को कई बदलाव होते हैं. 1 जून 2024 से भी कई नए नियम लागू हुए हैं. साथ ही LPG सिलिंडर के दामों से लेकर हवाई ईंधन के दामों में भी बदलाव हुआ है.

Latest News
खुशखबरी: आज से हवाई यात्रा हुई सस्ती LPG Gas के दाम क्या हुए यहां पढ़िए
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आज (1 जून) से नियमों में कई बदलाव हो चुके हैं. LPG सिलिंडर, हवाई ईंधन से लेकर आधार कार्ड अपडेट तक कई नियमों में बदलाव हो चुके हैं. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि क्या-क्या बदलाव हुए हैं. एयरलाइंस को बड़ी राहत मिली है. आपको बता दें कि हवाई ईंधन के दाम में गिरावट हुई है. तपती गर्मी में हवाई यात्रा सस्ती  हो गई है.

Air Fuel के दामों में हुई कटौती

देश में हवाई ईंधन के दाम में कमी की गई है. ऐसे में अब तपती गर्मी में हवाई यात्रा सस्ती होने की संभावना है. OMCs ने हवाई ईंधन के दाम भी कम किए हैं. OMCs ने हवाई ईंधन के दाम में 6673.87 /किलो लीटर की कटौती की है. पिछले महीने हवाई ईंधन के दाम 749.25/KL तक बढ़े थे. इसके पहले अप्रैल में करीब 502.91/किलो लीटर की कटौती हुई थी  और मार्च महीने में 624.37/ किलो लीटर दाम बढ़े थे. 

कमर्शियल LPG के घटे दाम, घरेलू गैस पर राहत नहीं

देश की तेल कंपनियों ने एलपीजी गैस के दाम घटा दिए हैं. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम घटा दिए हैं, साथ ही कमर्शियल LPG सिलेंडर का रेट 72 रुपये तक कम कर दिया गया है. हालांकि, घरेलू एलपीजी सिलिंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.


ये भी पढ़ें-Rule Change: आपकी जेब पर भारी ना पड़ जाए 1 जून, जानें बदलने वाले हैं कौन से 5 नियम


सरकार ने क्रूड पेट्रोलियम (crude petroleum) पर विंड फॉल टैक्स स्पेशल एडिशनल एक्साइज ड्यूटी (SAED) को Rs.5700 प्रति टन से घटाकर Rs. 5200 प्रति टन कर दिया है. नई दरें एक जून, 2024 से लागू हो गई हैं. 

अब इतने रुपए का मिलेगा सिलेंडर

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर का रेट लगातार तीसरे महीने घटाया गया है. दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर का दाम 69.50 रुपए घटाया गया है. देश की राजधानी में ये सिलेंडर अब 1676 रुपए मिलेगा. कोलकाता में सिलेंडर के रेट 72 रुपए तक कम हुए. अब यहां सिलेंडर 1787 रुपए में मिलेगा. मुंबई में सिलेंडर 69.50 रुपए कम होकर 1629 रुपये में मिलेगा. चेन्नई में सिलेंडर 1840.50 रुपए का हो गया है. चंडीगढ में 19 किलो का कमर्शियल सिलेंडर 1697 रुपये में मिलेगा. पटना में ये 1932 रुपये हो गया है. मध्‍यप्रदेश के भोपाल में 1704 रुपये और उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 19 किलोग्राम का कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 2050 रुपये में मिलेगा.

यातायात नियम में हुआ बदलाव
सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने हाल ही में ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए नए रेगुलेशंस की बत कही है. इस नए नियम में किसी को भी ड्राइविंग लाइसेंस लेने के लिए सरकारी RTO जाकर ड्राइविंग टेस्ट देने की जरूरत नहीं होगी बल्कि वे ऑथोराइज्ड प्राइवेट ट्रेनिंग सेंटर पर भी ये टेस्ट दे पाएंगे. इसके साथ ही अगर कोई नाबालिग बच्चा ड्राइविंग करते हुए पकड़ा गया तो वाहन को मालिक पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगेगा और वाहन का रजिस्ट्रेशन रदद हो जाएगा. नाबालिग बच्चा भी 25 साल की उम्र से पहले ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन नहीं कर पाएगा.

आधार कार्ड का नया अपडेट 
आधार कार्ड (Aadhaar Card) से जुड़ा एक बड़ा बदलाव भी जून में ही होने जा रहा है. ये बदलाव 1 जून से नहीं बल्कि 14 जून से प्रभाव में आएगा. दरअसल आधार नंबर जारी करने वाली संस्था UIDAI ने फ्री आधार कार्ड अपडेट कराने की डेडलाइन 14 जून कर रखी है. यह आखिरी मौका माना जा रहा है, जब आधार कार्ड फ्री अपडेट होगा. इसके बाद आधार केंद्र में कार्ड अपडेट कराने पर हर बार 50 रुपये चार्ज देना होगा.

क्रेडिट कार्ड नियम में हुआ बदलाव 
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) से जुड़ा एक नियम भी बदलने जा रहा है. स्टेट बैंक ने तय किया है कि 1 जून, 2024 से उसके कुछ खास क्रेडिट कार्ड से सरकार को किए जाने वाले किसी भी भुगतान के बदले में रिवॉर्ड पॉइंट नहीं दिए जाएंगे. इसका ब्योरा बैंक की वेबसाइट पर जाकर देखा जा सकता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement