Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस कंपनी के मालिक की कर दी गई हत्या, फिर भी कंपनी का रुतबा है बरकरार, जानिए Versace की कहानी

Versace ब्रांड के कपड़े हों या परफ्यूम, हर किसी की इच्छा होती है कि वह इस ब्रांड के सामान खरीद सकें. लेकिन क्या आप इसके शुरू होने की कहानी जानते हैं.

Latest News
इस कंपनी के मालिक की कर दी गई हत्या, फिर भी कंपनी का रुतबा है बरकरार, जानिए Versace की कहानी

Gianni Versace

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप फैशन की थोड़ी भी जानकारी रखते हैं तो आपने वर्साचे (Versace) का नाम तो जरूर ही सुना होगा. फैशन की दुनिया में वर्साच का बड़ा नाम है. इस ब्रांड की शुरुआत ही लाखों रुपये से होती है. जिसे हर कोई परचेज नहीं  कर सकता है. इसे सिर्फ फेमस हस्तियां जैसे प्रिंसेस डायना, ब्रिटिश सुपरमॉडल नाओमी कैंपबेल, माइकल जैक्सन आदि वर्साचे द्वारा बनाए कपड़ों को काफी पसंद करते हैं. वर्तमान समय में वर्साचे कंपनी का सालाना रेवेन्यू लगभग 11 हजार करोड़ रुपये है. बता दें कि इस कंपनी को एक दर्जी मां के बेटे जियानी वर्साचे (Gianni Versace) ने शुरू किया था. 

बता दें कि वर्साचे पेरेंट कंपनी के कैपरी होल्डिंग्‍स को अभी हाल ही में टेपेस्‍ट्री ने एक्वायर कर लिया है. इसके बाद से ही वर्साचे और इसके फाउंडर जियानी वर्साचे चर्चा में बने हैं. साल 1997 में अमेरिका में जियानी की गोली मारकर हत्‍या करने के बाद हत्यारे ने भी खुदखुशी कर ली थी. हालांकि जियानी की हत्या के पीछे की वजह सामने नहीं आ पाई. जानकारी के मुताबिक वर्तमान समय में पूरी दुनिया में वसार्चे के 223 स्‍टोर्स और 1500 से ज्‍यादा होलसेलर्स हैं. इस कंपनी में 5000 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं. इस कंपनी में लग्‍जरी कपड़े, घडियां, ग्‍लासेज, परफ्यूम आदि चीजें  बनती हैं. बता दें की वर्साचे कंपनी का सबसे ज्‍यादा मुनाफा अमेरिका में ही होता है.

यह भी पढ़ें:  40 साल से बंद ये ट्रेन फिर से पटरी पर दौड़ेगी, सरकार ने दिखाई हरी झंडी

वर्साचे का सफर

जियानी का जन्‍म इटली के रेजियो कैलाब्रिया शहर में हुआ था. इनकी मां एक दर्जी थी. जियानी अपनी मां को सिलाई करते देखकर ही सिलाई सीख गईं. इसके बाद उन्होंने सिर्फ 9 साल की उम्र में ही अपनी पहली ड्रेस सीली थी. वो बचपन से ही फैशन डिजानइनर बनना चाहते थे. जब जियानी 26 साल के हुए तो इटली के मिलान शहर चले गए. बता दें की मिलान को इटली का फैशनेबल शहर माना जाता है. इसके बाद साल 1973 में जियानी ‘बायब्लोस’ फैशन ब्रांड के डिजाइनर के रूप में उभरें. इसके पांच साल बाद यानी 1978 में जियानी ने नौकरी छोड़ मिलान की मशहूर शॉपिंग स्ट्रीट वाया डेला स्पिगा पर अपना बुटीक खोल लिया. इस बुटीक का नाम वर्साचे रखा. वर्साचे की सफर की शुरुआत भी यहीं से हुई.

पैसों और आलोचना की कभी नहीं की परवाह

जानकारी से पता चलता है कि यूरोपीय फैशन इंडस्‍ट्री में जियानी ने ही सबसे पहले कपड़ों में लेस के साथ लेदर और मेटल स्टड का काम शुरू किया था. इन्होंने कपड़े के रंगों को लेकर भी काफी बदलाव किए, जो लोगों को खूब पसंद आया. बता दें कि जियानी अपने प्रोडक्‍ट की मार्केटिंग भी बहुत आकर्षक तरीके से करते थे. वर्ष 1978 से वर्साचे की शुरुआत हुई. इसके बाद 20 साल में ये ब्रांड पूरी दुनिया में फेमस हो गया. आज के समय में जियानी की वजह से ही इटली फैशन हब के रूप में जाना जाता है. इस समय वर्साचे ब्रांड अपने बोल्ड और लग्जरी आउटफिट्स के रूप में जाना जाता है. इस ब्रांड पर फूहड़ता फैलाने के भी बहुत आरोप लगे. लेकिन जियानी ने इन आलोचनाओं पर कभी ध्यान नहीं दिया और अपने काम में लगे रहे.

स्टार्टिंग से ही जियानी अपने सभी प्रोडक्ट के शुटिंग के लिए सुपरमॉडल्स को ही चुनते थे. इसके बाद प्रोडक्ट की फोटोग्राफी के लिए फेमस फोटोग्राफर्स को ही हायर किया. जियानी का मानना है कि स्टार्टिंग में अपने प्रोडक्ट्स पर ज्‍यादा पैसा खर्च करने के बाद इस ब्रांड के स्‍थापित होने पर मुनाफा भी ज्यादा मिलेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement