Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नौकरी से हैं परेशान तो कम लागत में शुरू करें काली हल्दी का बिजनेस और हर महीने कमाएं लाखों रुपये

Unique Business Ideas: आपने पीली हल्दी देखी होगी, इसका इस्तेमाल ज्यादातर खानों में किया जाता है लेकिन क्या आपने कभी काली हल्दी देखी या उसके बारे में सुना है. अगर नहीं तो चलिए जानते हैं कैसे काली हल्दी चमका सकती है आपकी किस्मत.

Latest News
नौकरी से हैं परेशान तो कम लागत में शुरू करें काली हल्दी का बिजनेस और हर महीने कमाएं लाखों रुपये
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप भी नौकरी करते हुए परेशान हो गए हैं या अपना खुद का काम शुरू करना चाहते हैं जिसमें आपको एक अच्छी खासी कमाई हो जाए तो आज हम आपके लिए ऐसा ही है यूनीक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं. कम लागत से शुरू होने वाले इस बिजनेस के बारे में जानकर आप बेहद खुश हो जाएंगे. यह आईडिया है काली हल्दी के कारोबार का. आपको बता दें कि काली हल्दी में कई तरह के औषधि गुण पाए जाते हैं. इतना ही नहीं पीली हल्दी के मुकाबले 1 किलोग्राम काली हल्दी  बाजार में 5000 रुपये तक में बिकती है. काली हल्दी की यह कीमत उसकी किस्म और क्वालिटी पर निर्भर करती है. आइए आपको बताते हैं कि कैसे काली हल्दी के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. साथ ही आपको इस बिजनेस के लिए किन चीजों की अधिक आवश्यकता होगी.

ये भी पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार जल्द ही सैलरी में बढ़ा सकती है DA

कैसे करें खेती की शुरुआत
आपको बता दें कि काली हल्दी की खेती जून के महीने में की जाती है. इसकी खेती के लिए भुरभुरी दोमट मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है. काली हल्दी की खेती करते समय आपको ध्यान देना होगा कि खेत में बारिश का पानी रुका हुआ ना हो. आप एक हेक्टेयर यानी करीब 3 बीघा जमीन में काली हल्दी के करीब 2 क्विंटल बीज लगा सकते हैं. इसकी फसल को ज्यादा सिंचाई की भी जरूरत नहीं होती है. इतना ही नहीं इसमें किसी प्रकार की कीटनाशक या अन्य फर्टिलाइजर को डालने की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि काली हल्दी के औषधीय गुणों के कारण उसमें कीट-पतंगे नहीं लगते. अगर आप मिट्टी में थोड़ा सी गोबर की खाद मिला देते हैं तो इससे हल्दी की पैदावार अच्छी होने की संभावाएं 70-80 फीसदी तक बढ़ जाती हैं.

आखिर पीली हल्दी से महंगी क्यों है काली हल्दी
काली हल्दी के औषधीय गुण उसे बेहद खास बनाते हैं. काली हल्दी में इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी मददगार होती है. इतना ही नहीं काली हल्दी को आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और कई तरह की जरूरी दवाइयों को बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है.

ये भी पढ़ें: FPI निवेशकों ने खरीदारी पर लगाया ब्रेक, अगस्त में भारतीय बाजार से निकालें 2,034 करोड़ रुपये 

कितनी हो सकती है कमाई
जाएं को पीली हल्दी बाजार में 70 से 100 रुपये किलो के भाव में बिकती है वहीं काली हल्दी का दाम 500 से लेकर 5000 रुपये किलो तक जा सकता है. आपको बता दें कि काली हल्दी का दाम उसकी किस्म और क्वॉलिटी के ऊपर निर्भर करता है जितनी अच्छी आपकी काली हल्दी होगी उतनी ही अच्छे दाम आपको मिलेंगे. उदाहरण के तौर पर 1 एकड़ यानी करीब डेढ़ बीघा जमीन में आपको करीब 12 से 15 क्विंटल काली हल्दी का उत्पादन मिल जाता है. वहीं अगर आप कम से कम काली हल्दी को 500 रुपये से गुणा करें तो 15 क्विंटल के करीब 7.5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं. ये तो एक बीघा को लेकर फसल उत्पादन था अगर आपके पास ज्यादा जमीन है तो आपकी कमाई कई गुना बढ़ सकती है. तीन बीघा जमीन में 7.5 लाख रुपये  प्रति बीघा के अनुसार आप 22.5 लाख तक कमा सकते हैं. काली हल्दी की फसल 8-9 महीनों में तैयार हो जाती है.
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement