Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ajay Banga: भारतीय मूल के अजय बंगा बन सकते हैं वर्ल्ड बैंक के अगले अध्यक्ष, यूएस प्रेसिडेंट ने किया नॉमिनेट, जानिए कौन हैं वो

World Bank President Nomination: मास्टरकार्ड कंपनी के सीईओ रह चुके अजय बंगा के नाम का प्रस्ताव यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने रखा है.

Ajay Banga: भारतीय मूल के अजय बंगा बन सकते हैं वर्ल्ड बैंक के अगले अध्यक्ष, यूएस प्रेसिडेंट ने किया नॉमिनेट, जानिए कौन हैं वो

Ajay Banga को पद्मश्री सम्मान भी दिया जा चुका है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एक और भारतवंशी को ग्लोबल लेवल पर बड़ी जिम्मेदारी मिलने जा रही है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने भारतीय मूल के अजय बंगा (Ajay Singh Banga) को वर्ल्ड बैंक का अगला अध्यक्ष बनाए जाने के लिए नामित किया है. यह जानकारी बृहस्पतिवार को व्हाइट हाउस ने एक बयान में दी. 63 साल के अजय बंगा इंडो-अमेरिकन हैं और फिलहाल इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक के वाइस चेयरमैन के तौर पर काम कर रहे हैं. अजय बंगा इससे पहले मशहूर क्रेडिट कंपनी मास्टरकार्ड के भी CEO रह चुके हैं. अजय बंगा यदि चुने जाते हैं तो वे वर्ल्ड बैंक के मौजूदा प्रेसिडेंट डेविड मालपास (David Malpass) की जगह लेंगे, जिन्होंने अपना कार्यकाल तय समय से पहले खत्म करने की घोषणा की है.

नॉमिनेशन के बाद अब क्या होगी आगे प्रक्रिया

दुनिया के विकास के लिए कर्ज देने का दावा करने वाला वर्ल्ड बैंक फिलहाल अगले प्रेसिडेंट के लिए कैंडिडेट्स के नॉमिनेशन ले रहा है. यह प्रोसेस 29 मार्च तक चलेगी. हालांकि अजय बंगा का दावा इस लिहाज से थोड़ा कमजोर लग रहा है, क्योंकि वर्ल्ड बैंक प्रबंधन इस बार किसी महिला उम्मीदवार को आगे बढ़ाने के लिए 'मजबूती' से सोच रहा है. अमूमन वर्ल्ड बैंक का प्रेसिडेंट उस आदमी को चुना जाता है, जो पूरी तरह अमेरिकी होता है. यह ठीक उसी तरह है,जैसे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) का मुखिया पारंपरिक रूप से कोई यूरोपियन ही चुना जाता है. वर्ल्ड बैंक में सबसे ज्यादा शेयर अमेरिकी सरकार के पास ही हैं.

कौन हैं अजय बंगा?

अजय बंगा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स (इकोनॉमिक्स) किया है. इसके अलावा, वह IIM अहमदाबाद से मैनेजमेंट की पढ़ाई भी कर चुके हैं. बैंकिंग सेक्टर में काम के लिए साल 2016 में अजय बंगा को पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है.

महाराष्ट्र में जन्मे, अमेरिका तक पहुंचे

अजयपाल सिंह बंगा (Ajaypal Singh Banga) का जन्म महाराष्ट्र के पुणे जिले के खड़की (Khadki, Pune, Maharashtra) में 10 नवंबर 1959 को हुआ था. हालांकि अब वे अमेरिकी नागरिक हैं. उनके पिता का नाम हरभजन सिंह बंगा और मां का नाम जसवंत बंगा है. अजय के एक भाई एमएस बंगा भी हैं, जो Uniliver कंपनी में बड़े पद पर हैं. उनकी पत्नी का नाम ऋतु बंगा है. मूल रूप से उनका परिवार पंजाब के जालंधर जिले का रहने वाला था. उनके दादा एक डॉक्टर थे. उनके पिता सेना में थे. इस कारण जगह-जगह ट्रांसफर के चलते बंगा ने अपनी स्कूलिंग सिकंदराबाद, जालंधर, दिल्ली और हैदराबाद के स्कूलों में की है. IIM अहमदाबाद से MBA करने से पहले उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के सेंट स्टीफंस कॉलेज (St. Stephen’s College) से इकोनॉमिक्स में BA ऑनर्स की डिग्री ली थी. पिछले साल आई एक रिपोर्ट में उनके पास 217 मिलियन डॉलर की संपत्ति आंकी गई थी. 

बड़ी कंपनियों में कर चुके हैं काम

अजय बंगा ने 1981 में Nestle जॉइन की थी. यहां उन्होंने 13 साल तक काम किया था. इसके बाद वे Pepsico और Citygroup के एशिया पैसेफिक CEO रहे. साल 2010 उनकी जिंदगी में असली बदलाव लाया, जब वे मास्टरकार्ड (Mastercard) के CEO बने. 

बराक ओबामा ने दी थी बड़ी जिम्मेदारी

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barak Obama) को अजय बंगा बेहद पसंद थे. ओबामा ने राष्ट्रपति रहते हुए अजय बंगा को साइबर सिक्योरिटी कमीशन का सदस्य बनाया था. बराक ओबामा का कहना है था कि अजय बंगा काफी टैलेंटेड हैं इसलिए उनको यह जिम्मेदारी दी गई है. उनका काम अमेरिका में साइबर सिक्योरिटी को मजबूत करने और हर खतरे से बचाना था. इसके अलावा 2015 में ओबामा ने उन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार समिति में भी शामिल किया था, जहां उनका काम व्यापार नीति पर सलाह देना था.

चुने जा चुके हैं दुनिया के चौथे सबसे शक्तिशाली भारतीय

अजय बंगा की अमेरिका में रहने वाले भारतीयों में विशेष पहचान है. उन्हें 'सबसे शक्तिशाली भारतीय' लिस्ट में दुनिया में चौथे नंबर पर चुना जा चुका है. अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन के जॉइंट प्रेसिडेंट अजय बंगा (Ajay Banga) विदेश नीति संघ और वित्तीय सेवा गोलमेज सम्मेलन के भी सदस्य हैं. साथ ही वे विदेश संबंध परिषद (Foreign Relations Council) और न्यूयॉर्क आर्थिक क्लब (Economic Club of New York) के भी मेंबर हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement