Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

WPI Inflation: जुलाई में -1.36% रही थोक महंगाई, जानें किन चीजों के रेट में आया उतार-चढ़ाव

WPI Inflation: सरकार के जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई में लगातार चौथे महीने भारत की थोक कीमतें नकारात्मक रहीं.

Latest News
WPI Inflation: जुलाई में -1.36% रही थोक महंगाई, जानें किन चीजों के रेट में आया उतार-चढ़ाव
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: थोक मुद्रास्फीति यानी WPI एक और महीने के लिए नकारात्मक क्षेत्र में बनी हुई है. जुलाई में थोक महंगाई दर -1.36 फीसदी दर्ज की गई, जबकि जून में यह -4.12 फीसदी थी. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (Ministry of Commerce and Industry ) ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि जुलाई में मुद्रास्फीति की दर में गिरावट का श्रेय खनिज तेल, बुनियादी धातुओं, केमिकल प्रोडक्ट्स टेक्सटाइल और फूड प्रोडक्ट की कीमतों में गिरावट को दिया जा सकता है. जुलाई में थोक मूल्य सूचकांक(Wholesale Price Index)  इंफ्लेशन मई में -3.48 % के साथ-साथ अप्रैल में -0.79 % पर नकारात्मक क्षेत्र में रहने के बाद आई है.

फूड इंडेक्स में आया उतार-चढ़ाव
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (Ministry of Commerce and Industry ) के आंकड़ों के मुताबिक जुलाई, 2023 महीने के लिए WPI सूचकांक में महीने दर महीने बदलाव जून, 2023 की तुलना में 1.95 प्रतिशत रहा. खाद्य सूचकांक आधारित WPI जून में -1.24 प्रतिशत से बढ़कर जुलाई में 7.75 प्रतिशत हो गई. फूड इंडेक्स जून में 175.2 से बढ़कर जुलाई में 187.7 हो गया. फूड इंडेक्स में अनाज, धान, गेहूं, दालें, सब्जियां, आलू, प्याज, फल, दूध, अंडे, मांस और मछली जैसे उत्पाद शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: टमाटर के बाद लहसुन के बढ़े दामों ने की लोगों की जेब ढीली, इतने रुपये किलो बिक रही ये सब्जी

फ्यूल और पावर इंडक्स को भी लगा झटका
प्राइमरी आर्टिकल इंडेक्स जून में 176.3 से 8.05 प्रतिशत बढ़कर जुलाई में 1.5 हो गया. जून की तुलना में जुलाई में खाद्य वस्तुओं, कच्चे पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और नॉन फूड आइटम की कीमतों में बढ़ोतरी हुई, जबकि खनिजों की कीमतों में जुलाई में गिरावट आई.फ्यूल और पावर इंडक्स में जून में 146.0 फीसदी में से 0.48% की गिरावट के साथ जुलाई में 145.3 हो गया. जुलाई में जहां कोयले की कीमतें बढ़ीं, वहीं बिजली और खनिज तेलों की कीमतों में गिरावट आई.

ये भी पढ़ें: Tomato Price: दिल्ली में दो दिन में खूब बिका टमाटर, जानिए कितना हो गया सस्ता

मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट इंडेक्स का हाल भी जान लें
मैन्युफैक्चरिंग प्रोडक्ट इंडेक्स जुलाई में 0.29 प्रतिशत घटकर 139.6% हो गया, जो जून में 140.0% था. कीमतों में बढ़ोतरी का मुख्य कारण फूड प्रोडक्ट, मशीनरी और उपकरण, कंप्यूटर, इलेक्ट्रॉनिक और ऑप्टिकल  प्रोडक्ट, अन्य गैर-धातु मिनरल प्रोडक्ट और इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट आदि हैं.जून 2023 की तुलना में जुलाई 2023 में जिन उत्पादों की कीमतों में गिरावट देखी गई है उनमें बेसिक मेटल, केमिकल प्रोडक्ट, कपड़ा, अन्य मैन्युफैक्चरिंग, कागज से जुड़े प्रोडक्ट आदि शामिल हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

 

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement