Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Home Loan: घर लेना हुआ और भी आसान, बस अपनाने होंगे ये टिप्स

Home Loan: अगर आप घर लेने की सोच रहे हैं और आपको इसके लिए होम लोन की जरूरत है तो यहां हम बता रहे हैं कि कैसे आप जल्द होम लोन एप्लीकेशन को अप्रूव करा सकते हैं.

Latest News
Home Loan: घर लेना हुआ और भी आसान, बस अपनाने होंगे ये टिप्स

Home Loan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एक रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी/घर खरीदने में अच्छा खासा पैसा खर्च होता है. ऐसे में अगर आपने भी घर खरीदने का निर्णय लिया है तो यह इंश्योर कर लेना जरूरी है कि आपके घर का होम लोन एप्लीकेशन जल्दी अप्प्रूव हो. यहां, हम कुछ गाइडलाइन्स पर बात करेंगे जिसकी वजह से आपका होम लोन एप्लीकेशन आसानी से अप्प्रूव हो जाएगी.

किसी भी लोन को पाने के लिए एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना जरूरी है. एक तीन अंकों की नुमेरिकल एक्सप्रेशन जो लोन की तुरंत प्रतिपूर्ति करने की आपकी उत्सुकता को दर्शाती है. एक बेहतर क्रेडिट स्कोर यह दर्शाता है कि आप निर्धारित पीरियड के भीतर लोन चुकाने को लेकर उत्साहित हैं. इसके विपरीत, एक सबपर क्रेडिट स्कोर लोन के प्रति उदासीन रवैया और समय पर लोन EMI का भुगतान करने की अवहेलना को दर्शाता है. तेजी से होम लोन अप्प्रूवल प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, आपका क्रेडिट स्कोर कम से कम 750 होना चाहिए. सुनिश्चित करें कि आप समय पर अपने सभी ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करते रहे, अपने क्रेडिट उपयोग अनुपात को कम करते हैं और नया लोन लेने से पहले किसी भी पिछले लोन को चुकाते हैं.

दूसरे, आपको होम लोन लेंडर के पात्रता मानदंड से खुद को परिचित कर लेना चाहिए. प्रत्येक वित्तीय संस्थान जो लोन वितरित करता है, उसके पास पात्रता पूर्वापेक्षाओं का एक अलग सेट होता है जिसे आपको लोन प्राप्त करने के लिए पूरा करना होगा. सभी पात्रता मापदंडों को पूरा करने के बाद ही सत्यापित करें और आवेदन करें. यदि आप किसी भी पात्रता शर्तों को पूरा नहीं करते हैं, तो लोन देने वाली संस्था से संपर्क करें और बताएं कि आप इन मानदंडों को पूरा करने में असमर्थ क्यों हैं. यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो ऋणदाता अपने मुताबिक आपको लोन देने का विकल्प चुन सकता है, भले ही आप पात्रता आवश्यकताओं को पूरा न करते हों.

तीसरा, किसी भी बकाया लोन को निपटाने का प्रयास करें. लोन-से-इनकम अनुपात आपकी संपूर्ण आय का प्रतिशत मापता है जो लोन चुकौती में जाता है. अगर आपका लोन-से-इनकम अनुपात 40 प्रतिशत से अधिक है और आप अपने होम लोन एप्लीकेशन की शीघ्र स्वीकृति चाहते हैं, तो कुछ लोन चुकाकर अपने लोन को कम करें.

अंत में, सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक दस्तावेज हैं. लोन देने वाली संस्थाएं लोन देने से जुड़े जोखिम को कम करने के लिए आवेदक की प्रोफ़ाइल और आय संबंधी जानकारी की जांच करती हैं. आवेदकों को अपने जोम लोन आवेदन के साथ विभिन्न दस्तावेज जमा करने होंगे. जमा करने से पहले सभी जरूरी डॉक्यूमेंट तैयार करके, ग्राहक लोन स्वीकृति प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Loan on WhatsApp: एक चुटकी में पाएं पर्सनल लोन, यहां जानें पूरा तरीका

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement