Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office Schemes से ज्यादा कमाई करा रही है यह Fixed Deposit, यहां मिल रहा है 8.75 फीसदी रिटर्न 

Fixed Deposit Scheme: श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी की नई ब्याज दरें 10 अगस्त से लागू होंगी और इस बदलाव के बाद सभी टेन्योर की एफडी दरों में 25-50 आधार अंक या 0.25-0.50 फीसदी प्रति वर्ष का इजाफा हो गया है.

Post Office Schemes से ज्यादा कमाई करा रही है यह Fixed Deposit, यहां मिल रहा है 8.75 फीसदी रिटर्न 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी ने मंगलवार को कहा कि उसने अपनी फिक्स्ड डिपोजिट योजना (Fixed Deposit Scheme) पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. एनबीएफसी के अनुसार नई ब्याज दरें 10 अगस्त से लागू होंगी और इस बदलाव के बाद सभी टेन्योर की एफडी दरों (Fixed Deposit Interest Rates) में 25-50 आधार अंक या 0.25-0.50 फीसदी प्रति वर्ष का इजाफा हो गया है. 1 से 5 वर्षों में मेच्योर होने वाली एफडी नई ब्याज दरों के अधीन होगी, 60 महीने या 5 वर्षों में मेच्योर होने वाली एफडी पर, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी अब आम जनता को अधिकतम 8.25 फीसदी और सीनियर सिटीजंस को 8.75 फीसदी की अधिकतम ब्याज दर प्रदान करेगी. 

कंपनी ने एफडी की ब्याज दरों में किया इजाफा 
श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी के अनुसार, सीनियर सिटीजंस को उनकी जमा राशि पर सालाना 0.50 फीसदी की अतिरिक्त ब्याज दर से लाभ होगा. कंपनी ने यह भी कहा है कि वह परिपक्व सावधि जमा खाते के किसी भी नवीनीकरण पर अतिरिक्त 0.25 फीसदी प्रति वर्ष ब्याज भी प्रदान करेगी. जो लोग पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश करना चाह रहे हैं, वे श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी की एफडी ऑप्शंस के बारे में विचार कर सकते हैं. जिससे न केवल महंगाई को मात देने वाले रिटर्न मिल सकते हैं बल्कि अपने डिपोजिट अमाउंट को सुरक्षित तरीके से रख सकते हैं.

Longest Bank Holiday Weekend: साल दूसरा सबसे बड़ा बैंक हॉलिडे वीकेंड, जानें कब तक रहेगा बैंक अवकाश 

आरबीआई रेपो रेट में किया था इजाफा 
श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी एफडी को आईसीआरए द्वारा आईसीआरए, एए+/स्टेबल का दर्जा दिया है और इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च द्वारा आईएनडी एए+/स्टेबल का दर्जा दिया गया है, जो उच्च स्तर की सुरक्षा का संकेत देता है. हाल ही में आरबीआई ने रेपो दर को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 5.40 फीसदी कर दिया, केनरा बैंक और आईओबी सहित कुछ बैंकों ने अपनी एफडी ब्याज दरों को बढ़ाना शुरू कर दिया है. हालांकि, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी की एफडी दरें सभी निजी, सार्वजनिक और यहां तक ​​कि स्मॉल फाइनेंस बैंकों की तुलना में अधिक हैं.

SSY calculator: रोज 417 रुपये की बचत आपकी बेटी को बना सकती है लखपति, जानें कैसे 

पोस्ट ऑफिस स्कीम्स के मुकाबले ज्यादा रिटर्न 
एससीएसएस, किसान विकास पत्र, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि खाता (एसएसए), राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), राष्ट्रीय बचत मासिक आय खाता (एमआईएस) सहित राष्ट्रीय बचत सावधि जमा खाता (टीडी) प्रसिद्ध डाकघर योजनाओं की ब्याज दरें, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस कंपनी की एफडी दरों से भी काफी नीचे है. जब निवेशकों को क्या करना चाहिए, इस विषय की बात आती है, तो उन्हें यह ध्यान रखना चाहिए कि कॉर्पोरेट एफडी डीआईसीजीसी-इंश्योर्ड नहीं हैं.

Reliance Industries ने वित्त वर्ष 2022 में दी 2.32 लाख नई नौकरियां, टॉप रिक्रूटर बना रिटेल बिजनेस

कॉरपोरेट एफडी नहीं होती हैं इंश्योर्ड 
डिपोजिट सेफ्टी के संदर्भ में, बैंक एफडी का डीआईसीजीसी द्वारा 5 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस किया जाता है, और पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम्स को सरकार द्वारा समर्थित किया जाता है. इसके विपरीत, कंपनी के एफडी में केवल क्रेडिट रेटिंग होती है, जो एक कंपनी के दिवालिया होने पर रातोंरात बदल सकती है, जिससे इन अकाउंट्स में ब्याज दरें और डिपोजिट दोनों अनस्टेबल हो जाते हैं. हालांकि, कंपनी की फिक्स्ड डिपोजिट बैंक एफडी की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करती है. परिणामस्वरूप, कॉरपोरेट एफडी में हाई रिस्क-रिटर्न रेश्यो होता है, जिसका अर्थ है कि कॉर्पोरेट डिपोजिट्स में हाई रिटर्न के साथ हाई डिफॉल्ट रिस्क भी शामिल होता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement