Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Atal Pension Yojana में 210 रुपये का करें निवेश, हर महीने मिलेगा 5000 रुपये का पेंशन

Atal Pension Yojana एक ऐसी योजना है जो आर्थिक तौर पर पिछड़े लोगों को पेंशन दिलाने का काम करना है. इसमें मात्र 210 रुपये के निवेश से आपको हर महीने पेंशन की अच्छी खासी रकम मिल सकती है.

Latest News
Atal Pension Yojana में 210 रुपये का करें निवेश, हर महीने मिलेगा 5000 रुपये का पेंशन

Atal Pension Yojana

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अटल पेंशन योजना (APY) को पूरे 8 साल हो चुके हैं. बता दें कि इस योजना की शुरुआत 9 मई 2015 को गई थी. इस पेंशन योजना के तहत 60 साल का होने के बाद पेंशनर को हर महीने 1000 रुपये से लेकर 5000 रुपये तक पेंशन मिलती है. ऐसे में इस योजना के तहत बुढ़ापे में वृद्धों को आर्थिक सहायता दी जाती है. अब तक लगभग 5 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने इसमें खुद को रजिस्टर किया है. यहां हम आपको अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) कि पूरी जानकारी दे रहे हैं.

पेंशन पाने के लिए कितना योगदान करना होगा

अगर आप 18 साल के हैं और रिटायरमेंट के बाद 1 हजार से पांच हजार तक प्रति महीने की पेंशन पाने की इच्छा रखते हैं तो आपको अभी से निवेश करने की शुरुआत कर देनी चाहिए. इस योजना के तहत सब्सक्राइबर 42 से 210 रुपये प्रति महीने का भुगतान कर सकता है. 

वहीं अगर आप 40 साल के हैं तो आपको इस योजना में हर महीने 291 रुपये से लेकर 1,454 रुपये प्रतिमाह भुगतान करना होगा. निवेशक इसमें जितना ज्यादा भुगतान करेगा उसे उतना ज्यादा पेंशन मिलेगा. 

कितना निवेश करने पर कितना पेंशन मिलेगा?

18 साल की उम्र में अगर 42 रुपये हर महीने जमा करेंगे तो 1000 रुपये. 84 रुपये प्रति माह पर 60 साल के बाद 2000 रुपये प्रति माह, 126 रुपये प्रति माह जमा करने पर 3000 रुपये प्रति माह पेंशन, 168 रुपये प्रति माह निवेश करने पर 4000 रुपये प्रति माह का पेंशन और 210 रुपये प्रति माह जमा करने पर 5000 रुपये का पेंशन मिलेगा.

अटल पेंशन योजना की खासियत

अटल पेंशन योजना में निवेशक मंथली, क्वाटरली या सेमी-एनुअल में निवेश कर सकता है. इस योजना के तहत आपके अकाउंट से अपने आप पैसे कट जाएंगे. वहीं अगर कभी कोई दुर्घटना घट जाती है और निवेशक की मृत्यु हो जाती है ऐसे में निवेशक के जीवनसाथी को समान पेंशन मिलता रहेगा.  

हालांकि इस योजना का लाभ टैक्स के दायरे में आने वाले व्यक्ति को नहीं दिया जाता है. इस नियम को सरकार ने 1 अक्टूबर, 2022 से लागू कर दिया है.

यह भी पढ़ें:  Mutual Fund में कैसे करें निवेश, जान लें ये जरूरी बात वरना रिटर्न मिल सकता है कम

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement