Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bindi Business Idea: इस बिजनेस को सिर्फ 10,000 रुपये में करें शुरू, होगी लाखों की कमाई

Bindi Business Idea: अगर आप नौकरी के अलावा एक्स्ट्रा इनकम भी करना चाहते हैं तो यहां हम एक बिजनेस आईडिया दे रहे हैं जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Latest News
Bindi Business Idea: इस बिजनेस को सिर्फ 10,000 रुपये में करें शुरू, होगी लाखों की कमाई

Bindi Business Idea

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप कम पैसे में एक अच्छी कमाई वाला बिजनेस लगाने की सोच रहे हैं तो हम आपके लिए एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताएंगे. जो न केवल कम पैसे में शुरू किया जा सकता है, ब्लकि इसे सिर्फ एक कमरे से भी स्टार्ट कर सकते है. ये बिंदी मेकिंग बिजनेस (Bindi Making Business) है. जिसे आप अपने घर पर ही एक छोटी सी मशीन का इस्तेमाल करके शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको बहुत बड़े जगह जैसे ऑफिस या फैक्ट्री की जरूरत नहीं है. 

प्राचीनकाल से ही बिंदी सुहागन महिलाओँ की पहचान रही है और वर्तमान समय में तो औरतों के साथ-साथ लड़कियां भी बिंदी का इस्तेमाल कर रही है. बता दें कि भारतीय परंपराओं में बिंदी को 16 श्रृंगार में सबसे महत्वपूर्ण माना गया है. कुछ समय पहले तक मार्केट में सिर्फ गोल बिंदी की ही डिमांड रहती थी. लेकिन वर्तमान दौर में कई आकार और डिजाइन की बिंदियों का इस्तेमाल औरतें करती है. बिंदी मेकिंग बिजनेस हमेशा चलने वाला बिजनेस है और इसकी मांग शहरों से लेकर गांवों तक हर जगह है.

काफी बड़ा है बिंदियों का बाजार

बता दें कि बिंदी का बाजार पहले से ज्यादा बढ़ा है. आकड़ों के मुताबिक, एक महिला एक साल में लगभग 12 से 14 बिंदी के पैकेट का इस्तेमाल करती है. इसी को देखते हुए आप इस लाइन में अपना कदम बढ़ा सकते है. इस बिजनेस की शुरुआत आप मात्र 10 हजार रुपये से भी कर सकते है. इसके लिए आपको कच्चे माल के रूप में मखमल कपड़ा, चिपकाने वाला गोंद, क्रिस्टल, मोती जैसे सामानों की जरूरत होगी. जो मार्केट में बहुत इजिली एबलेवल है.

यह भी पढ़ें:  IRCTC: जनरल कोच यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब 20 रुपये में खरीदें खाना और 3 रुपये में पानी

ऐसे करें बिंदी बिजनेस की शुरुआत

बिंदी मेकिंग बिजनेस के लिए शुरुआत में आपके पास बिंदी प्रिंटिंग मशीन, बिंदी कटर मशीन, गमिंग मशीन आदि होना चाहिए. इसके साथ-साथ इलेक्ट्रिक मोटर और हैंड टूल की जरूरत पड़ती है. हालांकि, कारोबार के शुरुआती दौर में आप मैनुअल मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद बिजनेस बढ़ने के साथ ही आप ऑटोमेटीक मशीन भी ले सकते हैं.

इस बिजनेस से कितनी होगी इनकम

बिंदी के बिजनेस में कमाई की बात करें तो इसमें 50 फीसदी से ज्यादा तो बचत हो सकता है. अगर आपके प्रोडक्ट का सेल अच्छे से हो रहा है तो आप हर महीने 50 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस में मार्केटिंग क्षेत्र सबसे महत्वपूर्ण है. अपने प्रोडक्ट को आप शहर या गांव के कॉस्मेटिक की दुकानों, लोकल मार्केट और जनरल स्टॉर पर बेच सकते है. इसके अलावा आप इसे मॉल, सुपर मार्केट, मंदिर के आसपास की दुकानों में सप्लाई कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement