Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PPF Interest Rate: यहां जानिए क्यों आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करना चाहिए

PPF Interest Rate: सरकार ने पीपीएफ की ब्याज दर को जस का तस रखा है. इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Latest News
PPF Interest Rate: यहां जानिए क्यों आपको पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश करना चाहिए

PPF Interest Rate

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही के लिए पीपीएफ की ब्याज दर (PPF Interest Rate) में वृद्धि नहीं करने का फैसला किया है. यानी जमाकर्ताओं को इसपर पहले की तरह ही 7.1% ब्याज मिलता रहेगा. विशेष रूप से, पीपीएफ ब्याज दर लगातार 12 तिमाहियों के लिए अपरिवर्तित बनी हुई है. हालांकि, ऐसे कई फायदे हैं जिनकी वजह से निवेशकों को पीपीएफ खाते में निवेश जारी रखने की जरूरत है.

इनकम टैक्स के फायदे

आयकर लाभ (Income Tax Benefits) सबसे बड़ा कारण है कि निवेशक पीपीएफ में निवेश जारी रखते हैं. यहां तक ​​कि एनएससी (NSC), केवीपी (KVP), पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (Post Office Time Deposit) जैसी अन्य योजनाओं की तुलना में 7.1% की ब्याज दर कम लग सकती है, पीपीएफ (PPF) का टैक्स लाभ इसे अन्य बचत विकल्पों की तुलना में अधिक स्कोर बनाता है.

20 साल में 66 लाख रुपये

पीपीएफ (PPF) एक ऐसी योजना है जहां आप विभिन्न वित्तीय लक्ष्यों के लिए 15 साल या इससे भी अधिक की लंबी अवधि के लिए निवेश कर सकते हैं. 7.1% ब्याज पर, एक निवेशक हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश करके 15 साल में 40 लाख रुपये से अधिक और 20 साल में 66 लाख रुपये से अधिक का टैक्स-फ्री फंड पा सकते हैं.

गारंटीड रिटर्न

जब निवेशक बाजार से जुड़ी विभिन्न योजनाओं से रिटर्न के बारे में चिंतित होते हैं, तो पीपीएफ (PPF) एक ऐसी योजना है जो गारंटीड रिटर्न की पेशकश करती है क्योंकि यह एक सॉवरेन गारंटी (Sovereign Guarantee) द्वारा समर्थित है.

आपको लोन की सुविधा मिलती है

निवेशक अपने पीपीएफ खाते में उस वित्तीय वर्ष के अंत से एक वर्ष के खत्म होने के बाद ऋण (25% तक) ले सकते हैं जिसमें प्रारंभिक सदस्यता की गई थी. इसके अतिरिक्त, यदि आप 36 महीनों के भीतर ऋण चुकाते हैं, तो प्रति वर्ष केवल 1% ऋण ब्याज दर लागू होगी.

ब्याज दर लाभ

जैसा कि केंद्र सरकार हर तिमाही में छोटी बचत दरों में संशोधन करती है, पीपीएफ ब्याज हमेशा 7.1% पर समान नहीं हो सकता है और भविष्य में ब्याज दर बढ़ने की संभावना है.

यह भी पढ़ें:  Delhi Apple Store: भारत में लॉन्च होगा दूसरा एप्पल स्टोर, स्टोर में क्या है खास

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement