Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Recurring Deposit: ये बैंक दे रहे सबसे ज्यादा ब्याज दर, यहां देखें पूरी लिस्ट

Recurring Deposit में अगर आपकी निवेश की योजना है तो यहां आपको हम कुछ बैंकों की लिस्ट दे रहे हैं जो आपको बेहतर रिटर्न दे रहे हैं.

Latest News
Recurring Deposit: ये बैंक दे रहे सबसे ज्यादा ब्याज दर, यहां देखें पूरी लिस्ट

Recurring Deposit

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: रेकरिंग डिपॉजिट या RD एक निवेश योजना है जहां निवेशक आरडी खाते में हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं. बैंक आमतौर पर एक से दस साल की अवधि के लिए आरडी ऑफर करते हैं. यह निवेशकों को हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश करने और छोटी अवधि की जरूरतों के लिए कॉर्पस बनाने की अनुमति देता है. फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) की तरह, रेकरिंग डिपॉजिट को भी निवेश का एक सुरक्षित तरीका माना जाता है. ये दोनों स्थिर रिटर्न और पूंजी की सुरक्षा का वादा करते हैं. हालांकि, फिक्स्ड डिपॉजिट और रेकरिंग डिपॉजिट के बीच महत्वपूर्ण अंतर हैं.

फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेशक एक निश्चित अवधि के लिए एफडी में एक बार निवेश करते हैं, रेकरिंग डिपॉजिट में, निवेशक आरडी खाते में हर महीने एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं. FD और RD दोनों पर सेक्शन 80C के तहत टैक्स बेनिफिट मिलता है. मई से शुरू होने वाले FY23 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लगातार छह दरों में बढ़ोतरी के बाद कई बैंकों ने पांच साल के कार्यकाल के लिए RD पर ब्याज दरें बढ़ाई हैं.

BankBazaar द्वारा संकलित आंकड़ों के मुताबिक टॉप बैंक 5 साल के कार्यकाल के लिए RD पर सर्वोत्तम ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं.

डीसीबी बैंक (DCB Bank)

बैंक पांच साल की अवधि के रेकरिंग डिपॉजिट पर 7.60 फीसदी ब्याज देता है. पांच साल के लिए प्रति माह 5,000 रुपये का निवेश आपको अवधि के अंत में 3.66 लाख रुपये देगा.

सूर्योदय लघु वित्त बैंक (Suryoday Small Finance Bank)

पांच साल के कार्यकाल के लिए, सूर्योदय लघु वित्त बैंक 7.5 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है. यह बैंक छोटे वित्त बैंकों के बीच सर्वोत्तम ब्याज दर प्रदान करता है. पांच साल के लिए प्रति माह 5,000 रुपये का निवेश आपको अवधि के अंत में 3.65 लाख रुपये देगा.

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank)

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) पांच साल के कार्यकाल के लिए आरडी पर 7.25 प्रतिशत ब्याज देता है. अगर आप पांच साल तक हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो अवधि के अंत में आपको 3.62 लाख रुपये मिलेंगे.

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (AU Small Finance Bank & Ujjivan Small Finance Bank)

दोनों लघु वित्त बैंक पांच साल के कार्यकाल के लिए रेकरिंग डिपॉजिट पर 7.20 प्रतिशत ब्याज देते हैं. अगर आप हर महीने 5,000 रुपये का निवेश करते हैं, तो अवधि के अंत में आपको 3.62 लाख रुपये मिलेंगे.

Fixed Deposits के मामले के समान, रेकरिंग डिपॉजिट में भी छोटे निजी बैंक और लघु वित्त बैंक अक्सर अधिक जमा राशि को आकर्षित करने के लिए उच्च ब्याज दर की पेशकश करते हैं. केंद्रीय बैंक की सहायक कंपनी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation) 5 लाख रुपये तक की रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश की गारंटी देती है.

अग्रणी निजी बैंक, जैसे एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) पांच साल की अवधि के लिए आरडी पर 7 प्रतिशत ब्याज दे रहे हैं। साथ ही, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank), आरबीएल बैंक (RBL Bank) और यस बैंक (Yes Bank) सहित अन्य छोटे निजी खिलाड़ी भी 5 साल के कार्यकाल के लिए आरडी पर 7 प्रतिशत ब्याज दे रहे हैं. यानी पांच साल तक हर महीने 5,000 रुपये का निवेश, अवधि के अंत में 3.60 लाख रुपये मिलेगा.

यह भी पढ़ें:  Compounding Rule: क्या होता है 15x15x15 रूल, जिससे आप बन जाएंगे करोड़पति

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement