Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: इस चीज की करें खेती, किसानों की होगी मोटी कमाई

Small Business Idea: हींग के बारे में तो आपने सुना ही होगा. आपको बता दें कि हींग की खेती भारत में साल 2020 में शुरू की गई थी. हालांकि इसकी पैदावार बहुत कम है, लेकिन बाजार में मांग बहुत ज्यादा है. ईरान में हींग को फूड ऑफ गॉड्स के नाम से जाना जाता है. 

Latest News
Small Business Idea: इस चीज की �करें खेती, किसानों की होगी मोटी कमाई

Small Business Idea-Asafoetida Farming
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आप बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो हम आपको एक ऐसे बिजनेस (Small Business Idea) के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी कमाई बेहतर कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं हींग की खेती के बारे में जिसका डिमांड भारत से लेकर विदेशो तक में बढ़ा है. लेकिन इसकी पैदवार बहुत ही कम है. हींग की डिमांड को पूरा करने के लिए भारत दूसरे देशो से हींग का आयात करता है. हींग (Asafoetida Farming) को इंडियन किचन की शान  माना जाता है और इसको भारत के ज्यादातर खानों में इस्तेमाल किया जाता है. हींग की खेती भारत में  हिमाचल प्रदेश से 2020 में शुरू की गई थी. इससे पहले भारत में हींग की खेती नहीं की जाती थी. अगर आप एक बेहतर कमाई का जरिया तलाश रहे हैं तो हींग की खेती कर लाखों रुपये कमा सकते हैं.  

वर्तमान में 1 किलो हींग की कीमत लगभग 35 – 40 हजार रुपये है. इसकी इतनी महंगी कीमत इस बात पर भी निर्भर करता है कि इसका उत्पादन काफी कठिनाईयों होता है. वैज्ञानिकों का मानना है कि हींग की खेती से किसानों की आर्थिक स्थिति सुधर सकती है. 

यह भी पढ़ें:  अमेरिकी स्टेट डिनर में शामिल हुए नीता अंबानी और मुकेश अंबानी, पहनी ये खास साड़ी

आपको बता दें कि दुनिया के कई देशों मे हींग को दवा के रूप में प्रयोग किया जाता है. सिर्फ भारत में ही इसे मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. ईरान में तो हींग को फूड ऑफ गॉड्स के नाम से जाना जाता है. भारत में ही दुनिया का 40 फीसदी हींग इस्तेमाल में लाया जाता है. तो आप इस बात से ही अंदाजा लगा सकते है कि अकेले भारत में हींग की कितनी खपत है. हींग खाने के स्वाद को बढ़ाता ही है साथ ही इसमें एंटी- इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरिया और एंटी- वायरल गुण भी मौजूद होता है. जिससे की आपकी सेहत भी बनी रहती है. 

हींग की खेती पहली बार भारत में साल 2020 में हिमाचल प्रदेश के लाहौल घाटी में शुरू किया गया था. हींग की खेती के लिए हिमालयन बायोरिसोर्स टेक्नोलॉजी (IHBT) से मदद ली गई थी. 

हींग के खेती के लिए प्रति हेक्टेयर जमीन के लिए लगभग 3 लाख रुपये लगता है. इस लागत के 5वें साल में आपको मैक्सिमम 10 लाख रुपये तक का लाभ हो सकता है. 

हींग की खेती के बाद आप बड़ी कंपनियों से टाईअप भी कर सकते हैं या ऑनलाइन भी अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करा कर अपनी बिक्री बढ़ा सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement