Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आधार जन धन अकाउंट क्या है और ये कैसे काम करता है?

'JAM' सिस्टम बैंक खातों में सीधे लाभ भुगतान की अनुमति देती है. हालांकि इसके कुछ खामियों ने प्रोग्राम की सुविधा को थोड़ा सीमित कर दिया है.

Latest News
आधार जन धन अकाउंट क्या है और ये कैसे काम करता है?

Aadhaar Jan Dhan Account

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत सरकार ने लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए कई योजनाओं को शुरू किया है. हालांकि पिछले कई दशकों के दौरान औपचारिक वित्तीय सेवाओं तक अपनी आबादी की पहुंच बढ़ाने के भारत के प्रयासों के साथ कई नियामक सफलताएं भी मिली हैं. इसका मतलब 1970 के दशक की शुरुआत में बैंकों के राष्ट्रीयकरण को बढ़ावा देना और ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग तक पहुंच का विस्तार करना था.

दरअसल सरकार का इसके पीछे यह एप्रोच था कि 'जन धन खाता-आधार-मोबाइल (JAM) ट्रिनिटी को अपने बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर्स (DBTs) के माध्यम से अपने कल्याणकारी भुगतान प्राप्त करने में मदद करने के लिए जरूरतमंदों की मदद की जाए. प्राथमिक लक्ष्य लोगों के लिए प्रत्यक्ष सरकारी जमा की सुविधा द्वारा खाते के ओनरशिप और इस्तेमाल को बढ़ावा देना था. यानी इसका असर यह होगा कि यह बाजार के उन क्षेत्रों में आधिकारिक वित्तीय प्रणाली की पहुंच का विस्तार करेगा जिसकी अब तक उपेक्षा की गई है.

JAM ट्रिनिटी क्या है?

जन धन योजना (Jan Dhan Yojana) की बुनियादी बैंक खातों तक यूनिवर्सल पहुंच, आधार बायोमेट्रिक पहचानकर्ता और भारत का तेजी से बढ़ता मोबाइल फोन नेटवर्क JAM आर्किटेक्चर की रीढ़ है.

आधार संख्या (Aadhaar Number) एक बायोमेट्रिक पहचान सत्यापन के रूप में कार्य करती है और इसका उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि नागरिक विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों में भाग लेने के योग्य हैं या नहीं. आधार संख्या को बैंक खातों से जोड़ने का मतलब है कि वे इलेक्ट्रॉनिक कल्याण भुगतान करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करते हुए एक व्यक्ति के वित्तीय पते के रूप में भी काम कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) या इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना (IGNOAPS) में भाग लेने के लिए, एक व्यक्ति को अपनी आधार संख्या और अन्य पहचान संबंधी जानकारी (IGNOAPS) प्रदान करनी होगी. उनकी आधार संख्या का उपयोग उनकी पहचान को सत्यापित करने के लिए किया जाएगा और उन्हें मिलने वाले किसी भी लाभ को उस संख्या से जुड़े बैंक खाते में जमा किया जाएगा.

जब नागरिक सरकारी हस्तांतरण प्राप्त करते हैं तो इसे उनके जन धन खातों में जमा किया जाता है, जो बिना किसी तामझाम के साधारण चेकिंग खाते हैं. इसके अलावा मोबाइल फोन की व्यापक उपलब्धता से उन तक पहुंचना और उनके कल्याण भुगतान के सफल हस्तांतरण के बारे में उन्हें सूचित करना संभव हो गया है.

JAM ट्रिनिटी सिस्टम के क्या लाभ हैं?

जिन लोगों के पास बैंक खाते हैं, उनकी संख्या बढ़ाना JAM कार्यक्रम का एक प्रमुख लक्ष्य है. इसका उद्देश्य आर्थिक पिरामिड के आधार पर वित्तीय सेवाओं का विस्तार करके ऐसा करना था.

जन धन खातों को सबसे पहले RuPay डेबिट कार्ड (RuPay Debit Card) और राज्य द्वारा संचालित पेंशन और बीमा कार्यक्रमों के साथ उपलब्ध कराया गया था. इस समेकन से पिरामिड के निचले हिस्से को लाभ हुआ क्योंकि वे कई प्रकार के क्रेडिट और अन्य वित्तीय सेवाओं तक आसानी से पहुंच सकते थे.

धन के हस्तांतरण की पारंपरिक मेथड में भौतिक चैनलों का उपयोग करना शामिल है, जो बिचौलियों की उपस्थिति के कारण अक्षमताओं का परिचय देता है. व्यक्तिगत रूप से नकदी का वितरण सरकार और प्राप्तकर्ताओं दोनों के लिए अक्षम था. डीबीटी (DBT) मेथड ने बैंक खातों में निधियों के सीधे इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण की अनुमति देकर मध्यस्थ बैंकों की आवश्यकता को समाप्त कर दिया. लाभार्थियों की पहचान को उनके बैंक खातों में आधार संख्या से जोड़े जाने से सत्यापित किया जा सकता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि सही लोग उनके कल्याणकारी भुगतान प्राप्त कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:  PM Jan Dhan Yojana: सरकार खाते में डाल रही 10 हजार रुपये, यहां जानिए पात्रता और लाभ

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement