Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Kavach Train System क्या होता है जिसकी मांग के बाद इन शेयरों में आई तेजी

भारतीय रेलवे में कवच सिस्टम क्या होता है? कवच सिस्टम ऑटोमेटिक ट्रेन प्रोटेक्शन सिस्टम है. इसे भारतीय रेलवे में RDSO (रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन) के जरिए बनाया गया है. रेलवे ने साल 2012 में कवच सिस्टम पर अपना काम करना शुरू कर दिया था.

Latest News
Kavach Train System �क्या होता है जिसकी मांग के बाद इन शेयरों में आई तेजी

Share Market

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अब तक की भारत की सबसे बड़ी रेल दुर्घटनाओं में शामिल उड़ीसा के बालासोर में भीषण हादसे के बाद, यह सवाल सभी के मन में आ रहा है कि इस रूट पर कवर सिस्टम लगा होता तो इस बड़े हादसे से बचा जा सकता था. लेकिन इस दुर्घटना के बाद रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि ओडिशा के बालासोर रेलवे लाइन पर कवर सिस्टम नहीं लगा था. 

इस साल के शुरूआत में ही रेलवे द्वारा कवच डेमो सिस्टम दिखाया गया था. जिसमें यह बताया गया था, कि दो ट्रेनों के आमने-सामने आने पर कवच सिस्टम के द्वारा ट्रेनें अपने आप ही रुक जाती है. इस सिस्टम को विकसित करने का सबसे बड़ा कारण यही था, कि भारतीय रेलवे में  एक्सीडेंट कम हो सकें. कवच सिस्टम का पहला ट्रायल साल 2016 में किया गया था. 

क्या होता है रेलवे का Kavach प्रोटेक्शन सिस्टम?

कवच सिस्टम इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस का एक सेट होता है. जिसमें radio-frequency आइडेंटिफिकेशन डिवाइसेस को ट्रेन, ट्रैक, रेलवे सिग्नल सिस्टम और हर स्टेशन पर एक किलोमीटर की दूरी पर इसे इंस्टॉल किया जाता है. कवच सिस्टम दूसरे कंपोनेंट्स के जरिए ultra-high radio-frequency के जरिए कम्युनिकेट करता है. जैसे ही किसी ट्रेन का लोको पायलट  किसी सिग्नल से आगे बढ़ता हैयह कवच तुरंत एक्टिव हो जाता है. इसके बाद यह सिस्टम लोको पायलट को अलर्ट करता है, और ट्रेन के ब्रेक्स को कंट्रोल करता है. जैसे ही सिस्टम को पता चलता है, कि ट्रेक पर दूसरी ट्रेन आ रही है, तो यह पहले ट्रेन के मूवमेंट को रोक देता है. जिससे कि ट्रेन हादसों से बचा जा सकता है. 

इन शेयरों पर Kavach का हुआ असर?

उड़ीसा के बालासोर ट्रेन हादसे के बाद अब कवच सिस्टम की मांग पूरे देश में सभी रेल रूटों पर इंस्टॉल करने की तेजी से बढ़ी है. इन सभी बातों को देखते हुए कवच सिस्टम को बनाने वाली कंपनियां कर्नेक्स माइक्रोसिस्टम्स (Kernex Microsystems) और एचबीएल पावर सिस्टम (HBL Power Systems) के शेयरों में सोमवार को तेजी दिखाई दी है. सोमवार को कर्नेक्स माइक्रोसिस्टम्स (Kernex Micorosystems) के शेयरों में 5 फीसदी की तेजी देखने को मिली जिसके बाद यह 297.15 रुपये पर पहुंच गया है. जबकि एचबीएल पावर सिस्टम्स (HBL Power Systems) के शेयर में लगभग 7.70 की तेजी के बाद यह 120.95 रुपये पर बंद हुआ.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement