Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस स्कीम में 1000 रुपये के निवेश से महिलाएं बना सकती हैं लाखों का फंड, यहां जानें सबकुछ

अगर आप महिला हैं और छोटी सी सेविंग से एक बड़ा फंड तैयार करना चाहती हैं तो यहां हम इसको लेकर कुछ जानकारियां दे रहे हैं. आइए जानते हैं 1000 रुपये के निवेश से आप कैसे लाखों का फंड तैयार कर सकती हैं.

Latest News
इस स्कीम में 1000 रुपये के नि��वेश से महिलाएं बना सकती हैं लाखों का फंड, यहां जानें सबकुछ

 Mahila Samman Savings Certificate Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने एक बचत योजना लॉन्च की है. इस वित्त वर्ष 2023 के बजट पेशी के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिला सम्मान बचत पत्र योजना (Mahila samman saving certificate) की घोषणा की थी . इस योजना को 1 अप्रैल 2023 को लॉन्च किया गया था. बता दें कि इस योजना में कोई भी लड़की या महिला आसानी निवेश कर सकती है.

इस योजना की खास बात ये है कि इसमें नाबालिग लड़की की तरफ से उसके माता-पिता निवेश कर सकते हैं. इस योजना में आप मिनिमम 1000 रुपये से निवेश स्टार्ट कर सकती हैं. इसके बाद आप 100 के मल्टीपल में निवेश करना जारी रख सकती हैं. बात करें  इस योजना में मैक्सिमम निवेश की तो आप इसमें 2 लाख रुपये तक निवेश कर सकती हैं. ये योजना सिर्फ 2 साल के लिए ही है. 2 साल के बाद आपको जमा राशि ब्याज दर के साथ मिल जाएगा. ये योजना सिर्फ भारतीय महिलाओं के लिए ही लॉन्च किया गया है.

आइए जाने कितना मिलेगा ब्याज

वर्तमान समय में सरकार के द्वारा इस योजना पर 7.5 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है. अगर अन्य बचत योजनाओं को देखा जाएं तो इस हिसाब से इस योजना में बेहतर इंटरेस्ट दिया जा रहा है. आप भारत के किसी भी डाकघर में महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा महिलाएं इस योजना में एक से ज्यादा भी अकाउंट खुलवा सकती हैं. एक से ज्यादा खाता खुलवाने के लिए इसमें मिनिमम 3 महीने का अंतर होना चाहिए. किसी भी उम्र की महिला इस योजना का फायदा उठा सकती हैं.

यह भी पढ़ें:  Aadhaar Card को लेकर आई बड़ी खबर, 30 सितम्बर तक कर सकते हैं अपडेट

कौन से डॉक्यूमेंट हैं जरूरी

इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी. इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड और फोटो जमा कराना होगा. इस योजना में 7.5 प्रतिशत ब्याज के साथ आपको 2 साल में मैक्सिमम 32 हजार रुपये का ब्याज मिल जाएगा और 2 साल की मैच्योरिटी होने पर आपको 2.32 लाख रुपये वापस मिल जाएंगे. बता दें कि सरकार के इस योजना को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना है.

सरकार ने कितना किया निवेश

सरकार ने लोकसभा में जो जानकारी दी है उसमें बताया गया है कि अब तक महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र योजना के तहत लगभग 14 लाख खाते खोले जा चुके हैं. सरकान ने इस योजना में कुल 8,630 करोड़ रुपये का निवेश किया है. जैसे- जैसे ये योजना फेमस हो रहा है. इसी को देखते हुए सरकार ने इस योजना को डाकघर, सरकारी बैंकों के साथ-साथ अब कई प्राइवेट बैंकों में भी स्टार्ट करवा दिया है. देश में बैंक ऑफ इंडिया बैंक ने अपनी देशभर की सभी शाखाओं में इस योजना का खाता खोलने की सुविधा मुहैया करा दिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement