Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Post Office PPF Scheme: सिर्फ 417 रुपये का करें निवेश, मिलेगा 1 करोड़ रुपये का रिटर्न

अगर आप करोड़पति बनने का सपना देख रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस PPF के जरिए आप करोड़पति भी बन सकते हैं और टैक्स में रियायत का भी फायदा उठा सकते हैं.

Latest News
Post Office PPF Scheme: सिर्फ 417 रुपये का करें निवेश, मिलेगा 1 करोड़ रुपये का रिटर्न

Post Office PPF Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: क्या आप करोड़पति बनना चाहते हैं? किसी भी इंसान के लिए सबसे जरूरी काम है अपने बुढ़ापे को सबसे पहले सुरक्षित करना. यह सुरक्षा तभी बन सकती है जब हम पर्याप्त मात्रा में फंड इकठ्ठा कर लें. अगर आप अपने मासिक वेतन के एक हिस्से को अलग करके 1 करोड़ रुपये का रिटायरमेंट फंड चाहते हैं, तो सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) इसके लिए एक बढ़िया विकल्प है. पीपीएफ योजना न सिर्फ अपने बुढ़ापे को सिक्योर करने का एक बेहतर तरीका है बल्कि यह एक सुरक्षित निवेश भी है.

हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रॉविडेंट फंड की. पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ (Post Office PPF) स्कीम में आपको सालाना 7.1 फीसदी का ब्याज मिलेगा. यह योजना निवेशकों को कंपाउंड इंटरेस्ट का लाभ भी देती है. इस योजना की मैच्योरि पीरियड 15 वर्ष है जिसे 10 वर्ष और बढ़ाया जा सकता है. इस योजना से निवेशकों को टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है.

डाकघर पीपीएफ आपको लगातार चक्रवृद्धि ब्याज सुविधा में बढ़ोतरी देता है. करोड़पति बनने के लिए आपको सालाना 1.5 लाख रुपए खर्च करने होंगे. यानी आपको हर महीने 12,500 रुपये देने होंगे. अगर आप इसे रोजाना के आंकड़े पर तोड़ते हैं तो आपको रोजाना 417 रुपये का निवेश करना होगा.

अगर कोई व्यक्ति प्रति माह 12,500 रुपये का निवेश करता है, तो 15 साल बाद उसने 22.50 लाख रुपये का निवेश किया होगा. अगर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज जोड़ें तो एक व्यक्ति को 18.18 लाख रुपये का ब्याज मिलेगा.

इसका मतलब है कि आपके पास 15 साल बाद 41 लाख रुपये होंगे. आप इस पैसे को इनवेस्टेड रख सकते हैं और अगले 10 सालोंतक प्रति वर्ष 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं. तब आपकी इनवेस्टेड राशि 66 लाख रुपये होगी. अगर आप ब्याज जोड़ते हैं, तो 25 साल के निवेश के बाद आप करोड़पति बन सकते हैं.

पीपीएफ की सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपको गारंटीड रिटर्न देता है. यह कर लाभ भी प्रदान करता है. यह पीपीएफ खाता डाकघर की किसी भी शाखा के जरिए खोला जा सकता है. हालांकि आप एक जॉइंट अकाउंट नहीं खोल सकते. इस योजना का लाभ सिर्फ एक भारतीय नागरिक ही ले सकता है. अगर आप NRI हैं तो इसका लाभ नहीं उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  Aadhaar Card Alert! UIDAI ने आधार कार्ड के स्टेटस को जानने के लिए जारी किया नया टोल-फ्री नंबर, AI चैट सपोर्ट भी हुआ लॉन्च

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement