trendingPhotosDetailhindi4076603

Online Banking: यहां जानें कैसे आप Post Office बचत खाते की अमाउंट जान सकते हैं, अपनाएं यह तरीका

पोस्ट ऑफिस के सेविंग अमाउंट में अगर आप पैसे निवेश करते हैं तो ऑनलाइन और एक SMS के जरिए भी निवेश कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस ना सिर्फ लेटर भेजने का जरिया है बल्कि आप पोस्ट ऑफिस में सुरक्षित निवेश भी कर सकते हैं. पोस्ट ओफ्फिक का इस्तेमाल पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट का उपयोग सुरक्षित रूप से धन जमा करने, नकद निकासी करने, जमा करने और जल्दी पैसा भेजने के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा, इस खाते में जमा पैसे पर ब्याज भी लिया जा सकता है और जितना चाहें आप उतना पैसा निकाल सकते हैं. बता दें कि विभाग की डिजिटल सेवाओं का उपयोग करने वाले ग्राहक अपने खातों तक पहुंच सकते हैं. इसके जरिए ग्राहक मिनी-स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं, अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं, पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं.

आपके पोस्ट ऑफिस अकाउंट की शेष राशि की जांच के लिए यहां कुछ ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके दिए गए हैं:

1. मिस्ड कॉल सहायता

 मिस्ड कॉल सहायता
1/6

मिस्ड कॉल बैंकिंग सेवा के लिए साइन अप करने के लिए खाते से जुड़े मोबाइल फोन से "8424054994" डायल करें. एक बार मोबाइल नंबर रजिस्टर हो जाने के बाद, खाता शेष राशि और मिनी-स्टेटमेंट डिटेल पाने के लिए "8424054994" पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं.



2.ऑनलाइन बैंकिंग

ऑनलाइन बैंकिंग
2/6

डाकघर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और एक खाता बनाएं. एक यूजर आईडी और पासवर्ड जनरेट होगा. डीओपी ई-बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन करें और यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें. अब आपके नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा. कन्फर्म करने के लिए ओटीपी दर्ज करें. अब अपने खाते का चयन करें जिसके बाद आप अपने खाते की शेष राशि देख सकेंगे.



3.फोन बैंकिंग

फोन बैंकिंग
3/6

खाते से जुड़े मोबाइल नंबर से, 155299 (टोल-फ्री) डायल करें. फिर IVRS निर्देश का पालन करें. अपने बचत खाते की भाषा और स्पेसिफिक्स का चयन करें. फिर खाते की शेष राशि को "शेष राशि प्राप्त करें" विकल्प का चयन करके देखा जा सकता है.



4.ई-पासपोर्ट की सुविधा

ई-पासपोर्ट की सुविधा
4/6

अपने स्मार्टफोन पर, पोस्ट ऑफिस ऐप (Post Office Office) लॉन्च करें और लॉग इन करें. "Mobile Banking" पर नेविगेट करें, अपनी खाता जानकारी के साथ लॉग इन करें और फिर "Go" चुनें. आपके खाते के डैशबोर्ड पर जाने के बाद, "Balance and Statement" के अंतर्गत "Statement" पर क्लिक करें. अब आप उस समय सीमा चुनें जिसेका आप स्टेटमेंट देखना चाहते हैं और इसे डाउनलोड करें.



5.SMS

SMS
5/6

बैलेंस चेक करने के लिए एसएमएस का उपयोग करने से पहले रजिस्टर कराना होगा. रजिस्टर करने के लिए डाकघर बचत या चालू खाते से जुड़े मोबाइल डिवाइस से "7738062873" नंबर पर "रजिस्टर" शब्द भेजें. साइन अप करने के बाद, आप अपने खाते की शेष राशि देखने के लिए नंबर पर "बैलेंस" संदेश भेज सकते हैं. अपने मिनी स्टेटमेंट को वेरीफाई करने के लिए नंबर पर "मिनी" टाइप करें.



6.मोबाइल ऐप- IPPB

मोबाइल ऐप- IPPB
6/6

IPPB ऐप डाउनलोड करें और अपना अकाउंट नंबर और कस्टमर आईडी डालें. सत्यापन के लिए, पंजीकृत नंबर पर एक ओटीपी आयेगा. OTP दर्ज करें, MPIN सेट करें अब आप खाते की शेष राशि की जांच कर पाएंगे.



LIVE COVERAGE