Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EMI में हो सकती है बढ़ोतरी, होम लोन क ब्याज दरों में कई लेंडर्स ने की वृद्धि

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बेंचमार्क नीति दरों में वृद्धि के मद्देनजर ऋणदाताओं ने होम लोन की ब्याज दरें बढ़ाई हैं. यहां पढ़ें पूरी डिटेल

Latest News
EMI में हो सकती है बढ़ोतरी, होम लोन क ब्याज दरों में कई लेंडर्स ने की वृद्धि

EMI Rates Hike

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कई बैंकों ने अपनी रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) और मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) बढ़ा दी है. नतीजतन, समान मासिक किस्तें (EMI) उन लोगों के लिए महंगी हो जाएंगी जो आरएलएलआर और एमसीएलआर के बदले बेंचमार्क होम लोन का लाभ उठाते हैं. ये कदम भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा अपनी मौद्रिक नीति समिति (MPC) में रेपो दर में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी के बाद आए हैं.

आम तौर पर, जब आरबीआई रेपो दर में वृद्धि करता है तो यह बैंकों के लिए धन की लागत को बढ़ाता है. इसका मतलब है कि बैंकों को आरबीआई से उधार लिए गए पैसे के लिए अधिक भुगतान करना होगा. नतीजतन, बैंक अपनी ऋण ब्याज दरों में वृद्धि करके, ईएमआई को महंगा बनाकर, उधारकर्ताओं को लागत देते हैं. नतीजतन, नए और मौजूदा दोनों उधारकर्ताओं ने अपनी ऋण ब्याज दरों में वृद्धि देखी है.

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

HDFC बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) के आधार पर अपनी लेंडिंग रेट में बढ़ोतरी की है. एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 7 नवंबर, 2022 से प्रभावी, रातोंरात एमसीएलआर अब पहले के 7.90 प्रतिशत से 8.20 प्रतिशत है. एक महीने के लिए एमसीएलआर 7.90 फीसदी से बढ़कर 8.25 फीसदी है.

केनरा बैंक (Canara Bank)

ऋणदाता ने अपनी रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) को संशोधित किया है और अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में बढ़ोतरी की है. बैंक ने सभी कार्यकालों पर एमसीएलआर में 20 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है. केनरा बैंक ने रातोंरात और एक महीने के एमसीएलआर पर ब्याज दर 7.05 फीसदी से बढ़ाकर 7.25 फीसदी कर दी है.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra)

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कहा कि उसने चुनिंदा अवधि के ऋणों के लिए अपने एमसीएलआर में वृद्धि की है. ऑटो, पर्सनल और होम जैसे अधिकांश उपभोक्ता ऋणों की कीमत के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बेंचमार्क एक वर्षीय एमसीएलआर को 7.80 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.90 प्रतिशत कर दिया गया है. एक महीने के एमसीएलआर को 5 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7.50 फीसदी कर दिया गया है.

डीसीबी बैंक (DCB Bank)

डीसीबी बैंक ने सभी अवधियों में एमसीएलआर में 27 आधार अंकों की वृद्धि की है. बेंचमार्क एक साल की एमसीएलआर दर 10.23 फीसदी है. एक, तीन और छह महीने के एमसीएलआर को संशोधित कर क्रमशः 9.63 प्रतिशत, 9.79 प्रतिशत और 10.02 प्रतिशत कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan 13th Installment: 13वीं किस्त कब जारी होगी, यहां चेक करें पूरी डिटेल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement