Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SIP Investment: हर महीने जमा करें 1000 रुपये, पाएं 2 करोड़ रुपये से ज्यादा का मुनाफा

SIP Investment: यहां तक ​​कि हर महीने 1000 रुपये का निवेश भी आपको करोड़पति बना सकता है. पहली बार इसे पढ़कर शायद आपको यकीन न हो. यहां जानिए कैसे कर सकते हैं निवेश.

Latest News
SIP Investment: हर महीने जमा करें 1000 रुपये, पाएं 2 करोड़ रुपये से ज्यादा का मुनाफा

SIP Investment

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बढ़ती जरूरतों और बदलती जीवनशैली के बीच आज के समय में लोग सुरक्षित निवेश की ओर ध्यान दे रहे हैं. यह भी कहा जाता है कि निवेश की कोई सीमा या समय नहीं होता है. यदि आपने अभी तक निवेश शुरू नहीं किया है तो अब और देर न करें. नए साल में अपनी भविष्य की योजना बनाना शुरू करें.

छोटे निवेश से बनेगा बड़ा फंड!

अगर आप चाहकर भी ज्यादा बचत नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप छोटे निवेश से बड़ा फंड बना सकते हैं. इसकी शुरुआत 1000 रुपये से ही होती है. हमें उम्मीद है कि आप आसानी से हर महीने 1000 रुपये का निवेश कर सकते हैं.

SIP ने दिया 20 फीसदी तक रिटर्न

यहां हम म्यूचुअल फंड (mutual fund) में निवेश के बारे में बात करेंगे. आप 1000 रुपये के SIP से शुरुआत कर सकते हैं और करोड़पति बन सकते हैं. आइए जानते हैं यह कैसे संभव होगा? इसके लिए आपको हर महीने एक हजार रुपये म्यूचुअल फंड में निवेश करने होंगे. म्यूचुअल फंड ने पिछले कुछ सालों में 20 फीसदी या इससे ज्यादा का रिटर्न दिया है.

20 साल के लिए निवेश करें

जैसा कि हमने शुरुआत में हर महीने 1000 रुपये जमा करने की बात की थी. अगर आप इस रकम को 20 साल के लिए निवेश करते हैं तो आपके पास कुल 2.4 लाख रुपये जमा हो गए हैं. 20 साल में सालाना 15% रिटर्न के आधार पर आपको करीब 15 लाख 16 हजार रुपये मिलेंगे. अगर यह रिटर्न 20 फीसदी सालाना है तो कुल फंड करीब 31.61 लाख होगा.

अगर आप 30 साल के लिए निवेश करते हैं

अगर आप 25 साल तक हर महीने 1000 रुपये का निवेश करते हैं और उस पर आपको 20 फीसदी सालाना रिटर्न मिलता है तो मैच्योरिटी पर आपको कुल 86.27 लाख रुपये का फंड मिलेगा. इसी तरह अगर यह अवधि 30 साल की है तो 20 फीसदी रिटर्न के साथ आपका 2 करोड़ 33 लाख 60 हजार का फंड तैयार हो जाएगा.

आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड पर कंपाउंडिंग का फायदा निवेशक को मिलता है. साथ ही इसमें हर महीने निवेश करने की भी सुविधा है. यही कारण है कि आप छोटी राशि का निवेश करके बड़ा धन प्राप्त करने की उम्मीद कर सकते हैं.

डिस्क्लेमर: म्यूचुअल फंड में निवेश जोखिम के अधीन है. किसी भी तरह का निवेश करने से पहले किसी विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें:  Cryptocurrency में लगातार आ रही तेजी, निवेश करने का बेहतर मौका

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement