trendingPhotosDetailhindi4006650

Budget 2022: नौकरीपेशा लोगों को इस बार सरकार से इन तोहफों की है आस

Union Budget 2022 से नौकरीपेशा लोगों को कई सारी उम्मीदें हैं. 5 राज्यों के चुनाव से पहले सरकार वोटरों और नौकरीपेशा लोगों को कुछ बड़े तोहफे दे सकती है.

  •  
  • |
  •  
  • Jan 21, 2022, 06:02 PM IST

बजट पेश होने से पहले हर साल लोगों को सरकार से कई सारी उम्मीदें रहती हैं. इस बार के बजट से भी नौकरीपेशा लोगों को कई उम्मीदें हैं. कोरोना महामारी की वजह से जॉब सेक्टर के लोगों के लिए पिछला कुछ वक्त बहुत मुश्किलों से भरा रहा है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि सरकार इस बार जॉब सेक्टर पर खास ध्यान देगी और सैलरी पाने वाले लोगों को कर छूट से लेकर बचत तक में कुछ छूट दे सकती है. 
 

1.टैक्स स्लैब में बदलाव की उम्मीद

टैक्स स्लैब में बदलाव की उम्मीद
1/5

पिछले कई सालों से टैक्स लिमिट में कोई बदलाव नहीं हुआ है. करदताओं को उम्मीद है कि इस साल सरकार इस लिमिट में कुछ बदलाव कर सकती है और नौकरीपेशा लोगों को राहत मिल सकती है. 
 



2.Tax Exemption Limit बढ़ सकती है

Tax Exemption Limit बढ़ सकती है
2/5

पिछले 8 साल से  Tax Exemption Limit 2.5 लाख ही है. इसे काफी समय से करदाता 5 लाख तक बढ़ाने की मांग कर रहे हैं. माना जा रहा है कि इस साल सरकार इसमें बदलाव कर थोड़ी राहत जरूर दे सकती है. सूत्रों का कहना है कि यह 2.5 लाख से बढ़ाकर 3 लाख तक की जा सकती है. 



3.Section 80C के तहत राहत की उम्मीद

Section 80C के तहत राहत की उम्मीद
3/5

सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट नौकरीपेशा लोगों के लिए सबसे बड़ा आकर्षण रहता है. इस सरकार ने 1 लाख की तय सीमा को बढ़ाकर 1.5 लाख तक किया है. इस बजट में सरकार से नौकरीपेशा लोगों को उम्मीद है कि इसे बढ़ाकर 2 लाख तक किया जाए. 
 



4.Tax Free FD का लॉक इन पीरियड घटा सकती है सरकार 

Tax Free FD का लॉक इन पीरियड घटा सकती है सरकार 
4/5

इंडियन बैंक असोसिएशन ने टैक्स फ्री एफडी का लॉक इन पीरियड घटाने का सुझाव सरकार को दिया है. माना जा रहा है कि सरकार इस सुझाव को मान सकती है. लोगों को उम्मीद है कि सरकार 3 साल का लॉक इन पीरियड टैक्स फ्री एफडी के लिए रख सकती है.



5.आकर्षक बचत योजनाओं की उम्मीद

आकर्षक बचत योजनाओं की उम्मीद
5/5

मिडिल क्लास नौकरीपेशा लोगों की बचत योजनाओं में काफी दिलचस्पी होती है. इस सरकार की सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं को मिडिल क्लास ने खूब पसंद किया है. अब नौकरीपेशा लोगों को उम्मीद है कि इस बजट में बचत योजनाओं को लेकर कोई न कोई ऐलान जरूर होगा.  



LIVE COVERAGE