Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aadhar Card: अब sex workers को भी मिलेगा आधार कार्ड, ऐसे कर सकेंगी आवेदन

आधार कार्ड हमारी पहचान का सबसे अहम हिस्सा है. यह आपका सरकारी पहचान पत्र है.

Aadhar Card: अब sex workers को भी मिलेगा आधार कार्ड, ऐसे कर सकेंगी आवेदन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आधार कार्ड हमारी पहचान का सबसे इंपोर्टेंट सरकारी दस्तावेज है. अब तक सेक्स वर्कर आधार कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकती थीं लेकिन अब NACO अधिकारियों से सर्टिफिकेट लेकर आधार कार्ड बनवाया जा सकता है.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (Unique identification Authority of India-UIDAI) ने सेक्स वर्कर्स के लिए आधार कार्ड बनवाने का आदेश दे दिया है. इस बारे में UIDAI ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित करते हुए बताया कि अब सेक्स वर्कर्स को आधार कार्ड बनवाने में किसी भी तरह की समस्याओं से गुजरना नही पड़ेगा. अगर घर का पता नही है तो भी सेक्स वर्कर बिना किसी प्रमाण पत्र के आधार कार्ड बनवा सकती हैं.

सेक्स वर्कर कैसे बनवा सकती हैं आधार कार्ड?

UIDAI ने कहा कि राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन (National AIDS Control Organization -NACO) के दिए गए प्रमाण पत्र के आधार पर सेक्स वर्कर्स को आधार कार्ड जारी होगा. सेक्स वर्कर्स को आधार कार्ड जारी करने के लिए उनसे किसी भी तरह की डोमिसाइल सर्टिफिकेट नही मांगा  जाएगा.
UIDAI ने सेक्स वर्कर्स को आधार कार्ड जारी करने के लिए उनसे आवासीय प्रमाण पत्र नहीं मांगने का फैसला किया है. इसके साथ UIDAI सेक्स वर्कर्स से NACO के गैजेटेड ऑफिसर या राज्य के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से मिले हुए प्रमाण पत्र को एक्सेप्ट करेगा.

बता दें कि NACO केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत एक विभाग है और सेक्स वर्कर्स पर एक सेंट्रल डेटाबेस को मेंटेन करता है. मतलब अब आधार कार्ड लेने के लिए सेक्स वर्कर्स को एड्रेस प्रूफ देने की जरूरत नही है. आधार कार्ड भारत के नागरिकों के लिए बेहद इंपोर्टेंट डॉक्यूमेंट है.

मालूम हो कि आधार कार्ड की जरूरत अकाउंट ओपनिंग, सिम कार्ड एक्टिवेट करवाने से लेकर बहुत सी सरकारी डॉक्यूमेंट्स के लिए होती है. आधार कार्ड में कार्ड होल्डर का नाम, डेट ऑफ बर्थ, बायोमेट्रिक डिटेल, ई-मेल आईडी और फोन नंबर आदि मौजूद होते हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें:  Gold Price: सोना हुआ 51 हजार रुपये के पार, चांदी की चमक भी बरकरार

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement