Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CIBIL Score: क्या होता है सिबिल या क्रेडिट स्कोर? समझिए कितने अहम हैं ये तीन अंक

CIBIL Score से यह तय होता है कि किसी व्यक्ति को लोन किस दर पर कितने समय के लिए मिलेगा और लोन की स्वीकृति भी इस पर ही निर्भर है.

CIBIL Score: क्या होता है सिबिल या क्रेडिट स्कोर? समझिए कितने अहम हैं ये तीन अंक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: किसी भी लोन को पास कराने के लिए बैंक आपसे कुछ अहम दस्तावेज तो मांगते ही हैं लेकिन साथ ही वो क्रेडिट स्कोर (Credit Score) या सिबिल स्कोर (CIBIL Score) की जानकारी भी मांगते हैं. क्रेडिट स्कोर या सिबिल स्कोर शब्द से ज्यादातर नौकरीपेशा या बिजनेस करने वालों का सामना होता रहता है. अब सवाल यह है कि आखिर यह सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर क्या होता है और आज के आर्थिक युग में इतना अधिक अहम क्यों है?

कैसे मिलता है CIBIL Score

सिबिल रिपोर्ट ट्रांसयूनियन सिबिल लिमिटेड द्वारा जारी होती है. इसे सिबिल कंपनी भी कहते हैं. क्रेडिट स्कोर 3 अंकों की एक संख्या होती है, जिसके हिसाब से बिजनेस लोन या दूसरे लोन देने या नहीं देने का निर्णय किया जाता है. पैन नंबर के जरिए क्रेडिट स्कोर का पता किया जाता है और यह सिबिल स्कोर ही आपके लोन लेने में सहूलियतें पैदा करता है. 

लोन के लिए कितना हो CIBIL Score

अक्सर एक सवाल आता है कि लोन के लिए कितना सिविल स्कोर होना चाहिए ? इसका सीधा जवाब यह है कि इसका कोई फिक्स जवाब या नंबर नहीं है. ऐसा कोई निश्चित सिबिल स्कोर नहीं है जिसे लेकर कहा जा सके कि उतना स्कोर होने पर आपको पर्सनल लोन मिल जाएगा. गौरतलब है कि ज़्यादातर बैंक 750 और इससे ज़्यादा सिबिल स्कोर को अच्छा मानते हैं. इसे लोन के लिए योग्य होने की पहली शर्तों में से एक माना जाता है. क्रेडिट स्कोर ज्यादा होने से आपको लोन की अधिक राशि प्राप्त करने में भी मदद मिल सकती है. वह भी बेहतर ब्याज दरों पर और मनपसंद भुगतान अवधि के लिए होता है. 

कैसे चेक होता Credit Score

आपको अपना क्रोडिट स्कोर जानने के लिए सबसे पहले सिबिल कंपनी की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाना होगा. क्रेडिट स्कोर शुरुवात में फ्री में चेक हो जाता है लेकिन बाद में इसके लिए फीस चुकानी पड़ती है.

फ्री क्रेडिट स्कोर एक सुविधा है जिसे सिबिल कंपनी सभी ग्राहको को प्रदान करती है. फ्री क्रेडिट स्कोर में क्रेडिट स्कोर का सिर्फ बेसिक वर्जन मिलता है. अपनी क्रेडिट स्कोर का विवरण जानने के लिए सिबिल कंपनी का पेड वर्जन खरीदना होता है.

अब नहीं खरीदा ट्विटर तो देने पड़ेंगे 77 अरब, मुश्किल में हैं Twitter वाले मस्क

कैसे सुधारें अपना सिबिल या क्रेडिट स्कोर

अब सवाल यह उठता है कि यदि किसी का सिबिल स्कोर कम है तो वो CIBIL Score बढ़ाने के लिए क्या करें.  इसके लिए आपको निम्न तरीके अपनाने चाहिए. 

  • वर्तमान लोन की EMI का भुगतान तय समय पर करें.
  • लोन के लिए अधिक पुछताछ न करें.
  • सभी लोन कंपनी के साथ अपना पैन नंबर शेयर नहीं करें.
  • एक समय पर एक ही लोन चलाएं.
  • ईएमआई बाउंस न होने दें.

PM Awas Yojana: करोड़ों लोगों का सपना साकार कर रही मोदी सरकार, आम आदमी को मिल रहा खुद का घर

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement