Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PMVVY: क्या आपने इस पेंशन स्कीम में निवेश किया? फायदे में रहना हो तो जल्द करें

वरिष्ठ नागरिकों को वृद्धावस्था में किसी भी तरह की आर्थिक संकट से ना जूझना पड़े इसलिए सरकार ऐसे लोगों के लिए नई-नई योजनाएं लेकर आ रही है.

PMVVY: क्या आपने इस पेंशन स्कीम में निवेश किया? फायदे में रहना हो तो जल्द करें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार आम जनता के हित में कोई न कोई नई स्कीम लेकर आती रहती है. एक ऐसी ही स्कीम है जिसमें आप निवेश करके 1 लाख 11 हजार रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं. यहां हम पीएम वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Yojana) की बात कर रहे हैं.

पीएम वय वंदना योजना क्या है?

पीएम वय वंदना योजना की शुरुआत वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4 मई 2017 को हुई थी. यह एक पेंशन स्कीम है. PMVVY योजना में अगर आप 60 साल या उससे ऊपर की उम्र का आप्शन चुनते हैं तो आपको 10 सालों तक 7.4% का ब्याज मिलेगा. बता दें कि यह योजना सोशल सिक्यूरिटी स्कीम है लेकिन इसे LIC संचालित करता है.

पीएम वय वंदना योजना लौटाई जा सकती है 

पीएम वय वंदना योजना लेने के बाद अगर आप उसके नियम और शर्तों से संतुष्ट नहीं हैं तो आप इसे 15 दिन के अंदर ही वापस करवा सकते हैं. हालांकि अगर आपने पॉलिसी ऑफलाइन खरीदी है तो इसके लिए 15 दिन की समय अवधी दी गई है और ऑनलाइन लेने पर आप 30 दिन के अंदर लौटा सकते हैं. पॉलिसी लौटाते वक्त आपको वाजिब कारण भी देना होगा जिसके बाद स्टैंप ड्यूटी और जमा की गई पेंशन की राशि काटकर खरीद मूल्य का रिफंड किया जाएगा.

कैसे करना होगा निवेश 

पीएम वय वंदना योजना (PMVVY) में आपको एकमुश्त पैसे का निवेश करना होता है. हर साल 1 अप्रैल को इस स्कीम की समीक्षा की जाती है, जिसके बाद इसके रिटर्न में फेरबदल किया जाता है. इस स्कीम के तहत पेंशन तिमाही, मंथली, छमाही और सालाना आधार पर दी जाती है.

कितना करना होगा निवेश

पीएम वय वंदना योजना में आपको कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होता है. इसके अलावा निवेशक को मिनिमम 1.62 लाख रुपये का निवेश करना होगा. वहीं, तिमाही के आधार पर आपको 1.61 लाख, 6 महीने में 1.59 लाख और सालाना आधार पर आपको 1.56 लाख रुपये का निवेश करना होगा. निवेश करने की अधिकतम रकम 15 लाख रुपये हैं.

इस स्कीम में निवेशकों को ज्यादा से ज्यादा 9250 रुपये की पेंशन मिलेगी. इसके अलावा तिमाही आधार पर इस स्कीम में आपको 27 हजार 750 रुपये, 6 महीने के हिसाब से आपको 55 हजार 500 रुपये और सालाना आपको 1 लाख11 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी. बता दें अगर आप इस योजना का चुनाव 2021 में करते हैं तो 2031 तक आपको  7.4% का फिक्सड रिटर्न मिलेगा. वहीं PMVVY पॉलिसी लेने के बाद अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसका सारा पैसा नॉमिनी को दे दिया जाता है.

इस स्कीम के बारे में और अधिक जानकारी लेने के लिए आप 022-67819281 या 022-67819290 नंबर पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा टोल फ्री नंबर- 1800-227-717 और ईमेल आईडी- onlinedmc@licindia.com पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement