Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारतीय प्रिंटिंग मार्केट पर तोशिबा की नजर, बनाया दो साल के लिए टेक विजार्ड संग ये खास प्लान

तोशिबा की नजर अगले दो साल में भारतीय प्रिंटिंग मार्केट में 10 फीसदी हिस्सेदारी बढ़ाना है. इसके लिए उसने टेक विजार्ड से हाथ मिलाया है.

भारतीय प्रिंटिंग मार्केट पर तोशिबा की नजर, बनाया दो साल के लिए टेक विजार्ड संग ये खास प्लान

Toshiba

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जापानी कंपनी तोशिबा का नाम भारतीय कस्टमर्स के लिए नया नहीं है. दशकों तक वीडियो प्लेयर के जरिये भारतीय मार्केट में तोशिबा की उपस्थिति रही है. अब तोशिबा की नजर भारत के विशाल प्रिंटिंग मार्केट पर है. इस मार्केट में अगले दो साल के अंदर मौजूदा 2 फीसदी हिस्सेदारी को बढ़ाकर कम से कम 10 फीसदी हिस्से पर अपना राज कायम करने का प्लान बनाया है. इसके लिए कंपनी ने गुरुग्राम की टेक विजार्ड आईटी एंड इंफ्रा सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया है. टेक विजार्ड एक तरीके से तोशिबा के प्रिंटर सेगमेंट के लिए भारतीय प्रतिनिधि की तरह काम करेगी. टेक विजार्ड ने इस साझेदारी को 'हैंडशेक विद एक्सीलेंस' का नाम दिया है और इसकी शुरुआत तोशिबा एमएफपी (मल्टी फंक्शन प्रिंटर) लॉन्च करने के साथ की है.

टेक विजार्ड हर तरह के ग्राहक तक पहुंचाएगी तोशिबा को

टेक विजार्ड के एमडी आशीष शुक्ला ने तोशिबा के साथ समझौते की जानकारी साझा की. उन्होंने बताया कि साल 2015 में महज छोटे से स्टार्टअप के तौर पर शुरू हुई टेक विजार्ड के अब 2,000 से ज्यादा ग्राहक हैं. इस कारण कंपनी की नजर अब इंटरनेशनल लेवल पर फेमस प्रॉडक्ट्स को उनके निर्माताओं के साथ करार के जरिये भारतीय बाजार में उतारने की योजना बनाई है. इसी कारण तोशिबा के साथ ऑफिस प्रिंटिंग रेंज के भारतीय प्रतिनिधि के तौर पर करार किया गया है. टेक विजार्ड भारत में तोशिबा के प्रिंटिंग प्रॉडक्ट्स को हर तरह के ग्राहक तक पहुंचाएगी. इनमें सरकार से लेकर बिजनेसमैन तक, नौकरीपेशा से लेकर स्कूल और बड़े कार्पोरेट हाउस तक, सभी की मांग पूरी की जाएगी. 

3,000 करोड़ रुपये के भारतीय प्रिंटिंग मार्केट पर नजर

प्रिंटिंग मार्केट ही क्यों? इस सवाल के जवाब में टेक विजार्ड-तोशिबा के बिजनेस हेड अंजन श्रीवास्तव ने बताया कि भारतीय प्रिंटिंग मार्केट करीब 3,000 करोड़ रुपये का है. इसमें ही 10 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बनाई गई है. इसके लिए पिछले 2 महीने के अंदर देश में 30 से ज्यादा डीलर बनाए गए हैं. उन्होंने बताया कि फिलहाल तोशिबा भारत में प्रिंटर हीं बनाएगी बल्कि सिंगापुर स्थित प्लांट से ही यहां की डिमांड पूरा करेगी.

क्यों खास हैं तोशिबा के प्रॉडक्ट्स

शुक्ला के मुताबिक, तोशिबा के सभी प्रिंटिंग प्रॉडक्ट्स में पेन ड्राइव से प्रिंट के अलावा कई अन्य तरह के हाईटेक सुविधाएं हैं, जो उनकी कैटेगरी में बेस्ट हैं. साथ ही इनका टोनर भी इंटरनेशनल क्वालिटी का होता है. इस अवसर पर टेक विजार्ड के प्रेसिडेंट ब्रह्म प्रकाश और तोशिबा इंडिया के इंडिया हेड पुनीत वर्मा भी मौजूद रहे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement