Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

6th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, 9 प्रतिशत बढ़ा DA

अभी हाल ही में  केंद्र सरकार की तरफ से सरकारी कर्मचारियों के डीए (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. इसके बाद अब हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने अपने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए एक और बड़ा ऐलान कर दिया है.

Latest News
6th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को मिली खुशखबरी, 9 प्रतिशत बढ़ा DA

6th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं या आपके परिवार से कोई सरकारी नौकरी में है तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. अभी कुछ दिनों पहले ही केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी. इसी नंबर  में आगे बढ़ते हुए अब हरियाणा सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारको के डीए और डीआर में 9 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया है. वित्त विभाग के एक नोटिफिकेशन में डीए (Dearness Allowance-DA) और डीआर (Dearness Relief) को 212 फीसदी से बढ़ाकर 221 फीसदी कर दिया गया है.  इसके अलावा हरियाणा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए 7 वां वेतन आयोग (7th Pay Commission) लागू किया है. हालांकि, अभी भी हरियाणा के कुछ कर्मचारियों को छठे वेतन आयोग (6th Pay Commission) के मुताबिक ही वेतन मिल रहा है. ये फैसला छठे वेतन भोगी कर्मचारियों के लिए लागू होगा. 

वित्त विभाग के नोटिफिकेशन (Finance Department Notification) के मुताबिक, बढ़े हुए डीए का लाभ कर्मचारियों और पेंशनधारियों को 1 जनवरी से दिया जाएगा. मतलब कि जुलाई में आने वाले जून के वेतन और पेशन के साथ कर्मचारियों को 5 महीने का एरियर भी दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें:  Small Business Idea: सिर्फ कुछ लाख रुपये का करें निवेश, महीने की 50-60 हजार रुपये की होगी कमाई

आपको बता दें, कि इससे पहले भी मई में राज्य सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत सरकारी कर्मचारियों के डीए और डीआर (DA/DR) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया था. इसके साथ ही वेतन पाने वाले कर्मचारियों का डीए बढ़कर 42 फीसदी हो गया है. सरकार ने जनवरी से कर्मचारियों को ये लाभ उठाने की अनुमती दी है. इस ऐलान के बाद लगभग 2 लाख 85 हजार सरकारी कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की गई हे और 2 लाख 65 हजार पेशनधारियों को भी इससे लाभ मिला है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement