Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Artificial Intelligence ने किया ऐसा कमाल, बना डाला 24 घंटे काम करने वाले एंकर

AI Tools: अगर आप टेक्नोलॉजी से वाकिफ हैं तो बता दें कि समय की मांग को देखते हुए तेजी के साथ इसमें बदलाव हो रहा है और अब मार्केट में AI के आने की वजह से बहुत से लोगों की जॉब पर खतरा मंडरा रहा है.

Latest News
Artificial Intelligence ने किया ऐसा कमाल, बना डाला 24 घंटे काम करने वाले एंकर

AI Anchor

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आए दिन आप ChatGPT और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के बारे में सुनते होंगे. इन दोनों के प्रचलन में आने से काफी कुछ बदल गया है. एक रिसर्च के मुताबिक, बताया जा रहा है कि दुनिया के लगभग आधे न्यूज रूम्स में ChatGPT और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल खूब किया जा रहा है. वर्ल्ड असोसिएशन ऑफ पब्लिशर्स  ने मीडिया वर्कर्स पर एक रिसर्च पोल किया है. इस पोल के मुताबिक, 49 प्रतिशत रिस्पॉन्डेंट्स ने बताया की इनके न्यूजरूम्स में एंकर के तौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया जाता है.

पिछले कुछ दिनों से भारत और दुनिया के कई और देशों के मीडिया हाउसों ने AI एंकर लॉन्च किया है. इसमें सबसे पहले चीन के Xinhua न्यूज़ एजेंसी ने साल 2018 में AI एंकर्स लॉन्च किया था. उस समय चीन के इस न्यूज चैनल में दो AI न्यूज एंकर थे. क्या हो रहा है, कैसे हो रहा है, किस लिए हो रहा है, ऐसे डेटा से एक AI एंकर को ट्रेंड किया जाता है. इस ट्रेनिंग को पूरा कर एक   AI एंकर न्यूज पढ़ने के साथ- साथ  लोगों से एक इंसान की तरह ही बातचीत भी कर सकता है.  

भारत की हिंदी AI एंकर सना 

सना एक AI एंकर है, जिसे  इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में लॉन्च किया गया था. बता दें कि सना आज तक की  न्यूज़ एंकर हैं. ये न्यूज पढ़ने के साथ-साथ  लाइव सेशंस में ऑडियंस के सवालों के जवाब भी देती है. सना आज तक चैनल और यूट्यूब चैनल पर मौसम के अपडेट्स भी बताती हैं. 

यह भी पढ़ें:  2000 रुपये के नोट को जमा करने की डेडलाइन क्यों बढ़ाई जाएगी, संसद में क्या हुआ फैसला

लिसा भारत ओडिया) की दूसरी AI न्यूज़ एंकर 

बता दें की लिसा ओडिया भाषा की पहली AI न्यूज़ एंकर के रूप में सामने आई है. ये ओडिशा के न्यूज़ चैनल ओटीवी में इंग्लिश और ओडिया भाषा की  AI न्यूज़ एंकर है. ओटीवी के मुताबिक, इस समय लिसा सिर्फ इंग्लिश और ओडिया भाषा पर फोकस कर रही हैं. लेकिन जल्द ही लिसा को दूसरी भारतीय भाषाओं के लिए भी अपडेट किया जा सकता  है. लिसा को ट्रेडिशनल ओडिया महिला का पहनावा पहनाया  गया है. 

सौंदर्या भारत (कन्नड़) की तीसरी AI एंकर है

कर्नाटक के पावर टीवी के द्वारा दक्षिण भारत की पहली AI एंकर  सौंदर्या को लॉन्च किया गया था. सौंदर्या ने अपने  पहले शो में टीवी न्यूज़ में AI के बारे में ही बात की  थी.. 

भारत की तेलुगु AI एंकर माया 

माया को बिग टीवी तेलुगु में पहली तेलुगु AI एंकर के तौर पर लॉन्च किया गया था. बता दें कि अपनी  लॉन्चिग के समय माया ने खुद को इंट्रोड्यूस करते हुए बताया था कि, “मैं आप लोगों की तरह इंसान नहीं हूं, आप लोग मुझे कंप्यूटर का  एक  हिस्सा मान सकते हैं. मुझे तकनीक के द्वारा बनाया गया है और बिग टीवी के द्वारा मुझे माया नाम दिया गया है.”  

जानकारी के मुताबिक, इस समय बहुत से न्यूज चैनलों के द्वारा AI एंकरों पर एक्सपेरिमेंट किया जा रहा  है. ये एंकर्स इंसानों की तरह थकान और सैलरी से दूखी नहीं होते हैं. लेकिन इनकी एक सबसे बड़ी परेशानी ये है कि ये गलत जानकारी जल्दी फैला सकते हैं. हालांकि, जब तक प्रोड्यूसर्स प्रोग्राम की पैकेजिंग करते है तब तक AI के मिस इन्फॉर्मेशन फैलने का कोई खतरा नहीं है. लेकिन लाइव शुटिंग में सवाल जवाब पर  इसका खतरा बना हुआ है. 

इसके अलावा, AI का दूसरा सबसे बड़ा खतरा लोगों की नौकरी छीन जाने का भी है. जब से ChatGPT को लॉन्च किया गया है. तब से लोग अपनी नौकरी  को लेकर थोड़े तनाव में जरूर दिख रहे है. इन AI एंकर्स को लॉन्च करने वाले संस्थानों ने इनकी सोशल मीडिया प्रोफाइल रियल इंसानों की तरह ही बनाई है. जिसमें इंसानों के जैसे ही लाइफ अपडेट्स पोस्ट किए जा सकते  हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement