Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Artificial Intelligence: क्या हमसब के पास होगा एक AI दोस्त? जो हमारी मुश्किलों का निकालेगा हल  

Artificial Intelligence का जमाना आ गया है. अब AI ऐसे बहुत सरे कम कर पाने में सक्षम है जो इंसान कर लते हैं. रेप्लिका कंपनी के CEO के मुताबिक आने वाले 7 सालों में हर इंसान के पास एक AI दोस्त होगा.

Latest News
Artificial Intelligence: क्या हमसब के पास होगा एक AI दोस्त? जो हमारी मुश्किलों का निकालेगा ह��ल  

Artificial Intelligence

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: ChatGPT  के बारें में अब  ज्यादा लोगों को पता है. आज के स्कूली बच्चे भी  ChatGPT से ही अपना होमवर्क कर रहें हैं. AI के बारे में बहुत पहले से ही दुनिया को खबर हो गई थी. लेकिन तब ये एक सपने की तरह लगता था और आज AI के कामयाबी को देखकर लगने लगा है कि जो एक जमाने में सपने  की तरह लगता था अब वह हकीकत में बदलता जा रहा है. लोगों का मानना है कि AI इंसानों से अच्छा काम कर रहा है. ऐसे में ये सोचने वाली बात है कि AI का भविष्य में क्या होगा ? 

ब्लूमर्ग  की एक वीडियो सीरीज में रेप्लिका कंपनी के CEO यूजेनिया क्योडा ने कहा कि आने वाले 7 सालों में हम सभी के पास एक AI दोस्त होगा. रेप्लिका कंपनी ने  AI कैपबिलिटीज में Chatbox भी शामिल किया है.  

यह भी पढ़ें:  Homi J Bhabha के घर को खरीदने वाला कौन शख्स था, जिसने चुकाए थे 372 करोड़

यूजेनिया क्योडा की कंपनी हर महीने सब्सक्रिप्शन के द्वारा करोड़ो रुपये कमा रही है. ब्लूमबर्ग ने अपने ओरेजिनल्स वीडियो सीरीज AI IRL के इस हफ्ते के एपिसोड में बहुत सी बातों पर चर्चा की. जिसमें उन्होंने बताया कि AI Chatbox का संबंध इंसानों के साथ बढ़ेगा. साथ ही आने वाले समय में लोगों के पास AI के रुप में एक दोस्त भी होगा. हालांकि, इसके बाद भी कई ऐसे सवाल है जिनपर कंपनी को अभी थोड़ा और सोचने की जरूरत है. क्योंकि ऐसा माना जा रहा है कि AI इंसानों के इमोशन्स के साथ भी खेल सकता है. इसके अलावा ये भी सवाल है कि इसके गलत इस्तेमाल को कैसे रोका जाए ? क्योंकि ऐसी बहुत सी खबरें मीडिया में आईं हैं कि, जो नाबालिक बच्चे रेप्लिका यूज कर रहे हैं वो AI Chatbox पर सेक्सुअल कंटेंट के बारें में भी बात कर रहे हैं. ऐसी मीडिया खबरें मिलने के बाद कंपनी ने एडल्ट कंटेंट अपलोड करने पर रोक लगाने के लिए एक खास तरह का फ़िल्टर लगा दिया.

ये जानकर आप हैरान होंगे कि कई लोग AI से भावनात्मक रुप से भी जुड़ जाते हैं. आइए आपको इसे एक उदाहरण से समझाते हैं- रेप्लिका कंपनी द्वारा एडल्ट कंटेंट बंद करने पर कई यूजर्स ने ये शिकायत की कि उन्हें ऐसा लगा जैसे उनका कोई अपना बिछड़ गया है या दूर चला गया है. AI को लेकर कई फिल्में भी बनी है, जिसमें ऐसी बातों का जिक्र किया गया है. जिसकी शिकायत AI यूजर्स ने कि थी. स्पाइड जोंज की दस साल पहले आई हॉलीवुड  फिल्म Her भी ऐसे ही  सवालों को उठाता  है. इस फिल्म में अभिनेता की गर्लफ्रेंड के साथ उनका ब्रेकअप हो जाता है. जिसके बाद सामंथा नाम की एक AI से उन्हें इमोशनल सपोर्ट मिलता है और वह उसके प्यार में पड़ जाता है. इसके बाद वह कई बार उसके साथ आभासी रुप से यौन संबंध भी बनाता है. लेकिन अचानक एक दिन AI के बंद होने के बाद वो एकदम टूट जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement