Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब बेंगलुरु मेट्रो का सफर करना हुआ आसान, एक ही कार्ड से कहीं भी कर सकेंगे यात्रा

BMRCL एनसीएमसी के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सीएससी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर रहा है, जो सरकार की "वन नेशन, वन कार्ड" पहल के अनुरूप है.

Latest News
अब बेंगलुरु मेट्रो का सफर करना हुआ आसान, एक ही कार्ड से कहीं भी कर सकेंगे यात्रा

National Common Mobility Cards

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: बेंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड अपने कॉन्टैक्टलेस स्मार्ट कार्ड (CSC) को नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) से बदलने की योजना बना रहा है, ताकि यात्रियों के लिए देश में परिवहन के विभिन्न तरीकों से यात्रा करना आसान हो सके. मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट में कहा गया कि सीएससी एक क्लोज्ड-लूप कार्ड है जिसका उपयोग केवल बेंगलुरु मेट्रो पर किया जा सकता है, जबकि एनसीएमसी एक ओपन-लूप कार्ड है जिसका उपयोग भारत में सभी सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों के साथ-साथ खरीदारी और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है.

बीएमआरसीएल (BMRCL) एनसीएमसी (NCMC) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए सीएससी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर रहा है, जो सरकार की "वन नेशन, वन कार्ड" पहल के अनुरूप है.

रिपोर्ट में बीएमआरसीएल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीएल यशवंत चव्हाण के हवाले से कहा गया कि "अब हम यात्रा और खरीदारी की जरूरतों के लिए अलग-अलग कार्ड रखने वाले यात्रियों के बोझ को कम करने के लिए सीएससी को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने की योजना बना रहे हैं." 

उन्होंने यह भी कहा कि बीएमआरसीएल यात्रियों की मौजूदा सीएससी से शेष राशि एनसीएमसी को ट्रांसफर करने की योजना पर काम कर रही है. ट्रांसफर के तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है और परीक्षण जारी है. यह सुविधा जल्द ही यात्रियों को उपलब्ध होगी.

यह भी पढ़ें:  Small Business Idea: इस बिजनेस से होगी बंपर कमाई, इन्वेस्टमेंट की नहीं पड़ेगी जरुरत

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड क्या है?

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) एक स्वदेशी रूप से विकसित कार्ड है जो सरकार की "मेक इन इंडिया" पहल का हिस्सा है. इससे पता चलता है कि भारत अपनी तकनीक विकसित करने में सक्षम है और उसे विदेशों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है.

एक भारतीय नागरिक के रूप में, आपको यात्रा करते समय विभिन्न समस्याओं का सामना करना पड़ा होगा, जैसे टिकट खरीदने के लिए लंबी लाइनों में इंतजार करना, पैसे बदलने के लिए भटकना, नकदी ले जाना और उसके चोरी हो जाने की चिंता करना. हालांकि, इस एक कार्ड से आप इन सभी समस्याओं से बच सकते हैं. आप बस भुगतान टर्मिनल पर अपना कार्ड टैप करें और जा सकते हैं. यह यात्रा करने का एक सुविधाजनक और सुरक्षित तरीका है.

एनसीएमसी कार्ड के फायदे:

  • यह इंटरऑपरेबल है, जिसका अर्थ है कि इसका उपयोग भारत में सभी सार्वजनिक परिवहन प्रणालियों पर किया जा सकता है.
  • यह संपर्क रहित है, जिसका अर्थ है कि आप केवल रीडर पर कार्ड टैप करके भुगतान कर सकते हैं.
  • यह सुरक्षित है, क्योंकि यह लेटेस्ट एन्क्रिप्शन तकनीक का उपयोग करता है.
  • यह सुविधाजनक है, क्योंकि आपको नकदी या खुले पैसे ले जाने की आवश्यकता नहीं है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement