Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CBDT ने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर जारी की नई गाइडलाइन, 5 लाख से ज्यादा के प्रीमियम पर लगेगा टैक्स

Income Tax Department: केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने आयकर संशोधन (सोलहवां संशोधन), नियम, 2023 को अधिसूचित किया है, जिसमें जीवन बीमा पॉलिसियों की मेच्योरिटी पर प्राप्त राशि के संबंध में आय की गणना के लिए नियम 11UACA निर्धारित किया गया है.

Latest News
CBDT ने लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी पर जारी की नई गाइडलाइन, 5 लाख से ज्यादा के प्रीमियम पर लगेगा टैक्स

Income Tax Filing

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आयकर विभाग (Income Tax department) ने जीवन बीमा पॉलिसियों से आय की गणना के लिए एक मैकेनिज्म निर्धारित किया है जहां कुल वार्षिक प्रीमियम 5 लाख रुपये से अधिक है.

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने आयकर संशोधन (सोलहवां संशोधन), नियम, 2023 को अधिसूचित किया है, जिसमें जीवन बीमा पॉलिसियों की परिपक्वता पर प्राप्त राशि के संबंध में आय की गणना के लिए नियम 11UACA निर्धारित किया गया है, जिसमें प्रीमियम की राशि 5 लाख रुपये से अधिक है और ऐसी पॉलिसी/पॉलिसियां 1 अप्रैल, 2023 को या उसके बाद जारी की जाती हैं.

बदलाव के मुताबिक, 1 अप्रैल, 2023 को या उसके बाद जारी की गई पॉलिसियों के लिए, धारा 10(10डी) के तहत परिपक्वता लाभ पर टैक्स छूट केवल तभी लागू होगी, जब किसी व्यक्ति द्वारा भुगतान किया गया कुल प्रीमियम प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक हो. इस सीमा से अधिक प्रीमियम के लिए, आय को आय में जोड़ा जाएगा और लागू दरों पर टैक्स लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें:  Cabinet Meet: विश्वकर्मा योजना को मिली मंजूरी, एक लाख की राशि पर देना होगा 5 प्रतिशत ब्याज

यूलिप को छोड़कर जीवन बीमा पॉलिसियों के संबंध में टैक्स प्रावधान में बदलाव की घोषणा केंद्रीय बजट 2023-24 में की गई थी. एएमआरजी एंड एसोसिएट्स के संयुक्त भागीदार (कॉर्पोरेट और अंतर्राष्ट्रीय कर) ओम राजपुरोहित ने कहा कि फॉर्मूले के मुताबिक, परिपक्वता पर प्राप्त कोई भी अधिशेष राशि "अन्य स्रोतों से आय" के तहत कर के अधीन होगी.

एकेएम ग्लोबल टैक्स पार्टनर अमित माहेश्वरी ने कहा कि यह प्रावधान बीमा पॉलिसियों के रूप में छिपे निवेशों पर दिए गए टैक्स लाभ को खत्म करने के लिए पेश किया गया था. चूंकि यह प्रावधान कई व्यक्तियों, विशेषकर अमीरों को प्रभावित करेगा, सीबीडीटी ने कठिनाइयों को दूर करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जो एक स्वागत योग्य कदम है.

माहेश्वरी ने कहा कि दिशानिर्देश विस्तृत हैं और छूट के लिए पात्र विचार की गणना पर विभिन्न उदाहरण मौजूद है. बीमाधारक की मृत्यु पर प्राप्त राशि के लिए टैक्सेशन प्रावधान नहीं बदला गया है और वह इनकम टैक्स से मुक्त रहेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement