Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

HDFC Bank में है आपका अकाउंट? 1 जुलाई से एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक हो जाएंगे एक

HDFC Bank and HDFC Merger के बाद एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी का मार्केट कैप 14,45,958 करोड़ रुपये हो जाएगा. जिसके बाद यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन जाएगी.

Latest News
HDFC Bank में है आपका अकाउंट? 1 जुलाई से एचडीएफसी और एचडीएफसी बैंक हो जाएंगे एक

HDFC Bank and HDFC Merger

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी, एचडीएफसी समूह के अध्यक्ष दीपक पारिख (Deepak Parikh) द्वारा घोषित एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) और एचडीएफसी (HDFC) के विलय होने से बहुत से बदलाव देखने को मिलेंगे. ये बदलाव 1 जुलाई, 2023 से प्रभावी होगा. 13 जुलाई को हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी के शेयर स्टॉक एक्सचेंज से डीलिस्ट हो जाएंगे और 14 जुलाई से एचडीएफसी के शेयरों में कारोबार बंद हो जाएगा.

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी दोनों की अंतिम बोर्ड बैठक 30 जून को होने वाली है, जो विलय से पहले एक महत्वपूर्ण कदम है. दीपक पारिख ने कहा कि 30 जून को बाजार बंद होने के बाद होने वाली बोर्ड बैठक में दोनों वित्तीय संस्थानों के विलय को मंजूरी दी जाएगी. एचडीएफसी के उपाध्यक्ष और सीईओ केकी मिस्त्री ने उल्लेख किया कि एचडीएफसी शेयरों की डीलिस्टिंग की प्रभावी तारीख 13 जुलाई होगी. विलय नियमों के मुताबिक एचडीएफसी शेयरधारकों को उनके प्रत्येक 25 शेयरों के लिए एचडीएफसी बैंक के 42 शेयर प्राप्त होंगे.

यह भी पढ़ें:  New Rule From July: 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर?

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी का विलय नई इकाई को बाजार पूंजीकरण के मामले में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के बाद भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी के रूप में स्थापित करेगा. 16,83,950 करोड़ रुपये के मार्केट कैप के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले स्थान पर है, जबकि एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी का संयुक्त मार्केट कैप 14,45,958 करोड़ रुपये के साथ टीसीएस (TCS) को पीछे छोड़ते हुए दूसरे स्थान पर है.

विलय की औपचारिक घोषणा के बाद, एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी दोनों के शेयर की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है. एचडीएफसी बैंक का शेयर फिलहाल 1.76% की बढ़त के साथ 1663 रुपये पर कारोबार कर रहा है, जबकि एचडीएफसी 1.86% की बढ़त के साथ 2771 रुपये पर कारोबार कर रहा है.

विलय से एचडीएफसी बैंक बाजार पूंजीकरण के मामले में आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) से दोगुना बड़ा हो जाएगा, क्योंकि आईसीआईसीआई बैंक का बाजार पूंजीकरण 6,52,555 करोड़ रुपये है. इसके अतिरिक्त, नव विलयित इकाई सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई से तीन गुना बड़ी होगी, जिसका बाजार पूंजीकरण 5.03 लाख करोड़ रुपये है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement