Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

देश का एक ऐसा एक्सप्रेसवे जहां बाइकों का जाना मना है, 5000 रुपये का कट जाएगा चालान

Delhi-Mumbai Expressway से अगर आप मुंबई जाते हैं तो आज के समय में इससे 24 घंटे लगते हैं. लेकिन ध्यान रहे बाइक से ना जाएं जानिए क्यों?

Latest News
देश का एक ऐसा एक्सप्रेसवे जहां बाइकों का जाना मना है, 5000 रुपये का कट जाएगा चालान

Delhi-Mumbai Expressway Traffic Rule

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत की सबसे लंबी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर अब दौसा तक वाहन चलाए जा सकते हैं. इस एक्सप्रेसवे पर चालकों को गाड़ी चलाने में खूब मजा आ रहा है. ऐसे में कार वाहक बिना ब्रेकर के इस एक्सप्रेसवे पर अधिकतम 120 किमी प्रति घंटे के हिसाब से गाड़ी दौड़ा रहे हैं. लेकिन, इस एक्सप्रेसवे पर बाइकों और स्कूटरों का जाना प्रतिबंधित है. अगर गलती से भी कोई बाइक के साथ इस एक्सप्रेसवे पर पकड़ा जाता है, तो उसे 5000 रुपये का जुर्माना देना पड़ेगा. 

दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे पर ओवरस्पीड की  वजह से एक्सीडेंट भी खूब हो रहे हैं. अभी हाल ही में तेज गति से चल रही एक कार के पलटने से उसमें बैठे चार लोगों में से एक की मौत और तीन गंभीर रुप से घायल हो गए थे. इसी को देखते हुए, दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेसवे पर गाड़ियों के गति पर नियंत्रण लगाने के लिए अब जल्द ही इस पर ई- चालान सिस्टम लगाया जाएगा. जिससे की गति सीमा उल्लंघन करने वाले वाहनों का ऑटोमेटिक चालान कट जाएगा.  

यह भी पढ़ें:  Petrol-Diesel भरवाते अगर सिर्फ '0' पर रखा ध्यान तो लाखों का लग सकता है चूना, जानें कैसे

इस एक्सप्रेसवे पर वाहनों की अधिकतम गति 120 किमी/घंटा है. लेकिन, इस एक्सप्रेसवे पर आप बिना किसी वजह गाड़ी नहीं रोक सकते. ऐसा करने पर आपका चालान कट सकता है. गाड़ी को केवल रेस्ट एरिया में ही खड़ी कर सकते हैं. रेस्ट एरिया थोड़ी-थोड़ी दूरी पर बनाई गई है. आप इस पर सिर्फ तभी गाड़ी खड़ी कर सकते हैं जब इसकी कोई बड़ी वजह हों या कोई तकनीकी खराबी  हो. 

इस एक्सप्रेसवे पर दुर्घटना ना हो, इसके लिए भी काफी इंतजाम किया गया है.  दिल्ली से वडोदरा तक इस हाईवे पर कोई ब्रेकर नहीं है. जानवर हाईवे पर ना आ सकें इसके लिए एक्सप्रेसवे को बहुत ऊंचा बनाया गया है और इसपर दोनों तरफ बैरिकेडिंग लगाइ गई है. इस हाईवे पर धीमी गति की गाड़िया जैसे- बाइक, ऑटो रिक्शा, ट्रैक्टर-टॉली, घोड़ा गाड़ी नहीं चलाई जा सकती.  

इस एक्सप्रेसवे के पूरा बनने के बाद दिल्ली से मुंबई के बीच की दूरी बहुत कम हो जाएगी. वर्तमान में कार से इस यात्रा में 24 घंटे लगते हैं. जो घटकर 12 घंटे हो जाएगा. इस हाईवे के बनने से भारत के कई प्रमुख शहरों में आवागमन कम समय में सुगम हो जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement