Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fake Currency Note: स्टार मार्क वाले नोट क्यों नकली बताए जा रहे? जानिए RBI ने क्या कहा

Fake Currency Note: सोशल मीडिया पर एक 500 रुपये का नोट तेजी के साथ वायरल हो रहा है जिसे कई लोग नकली बता रहे हैं. अब RBI ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

Latest News
Fake Currency Note: स्टार मार्क वाले नोट क्यों नकली बताए जा रहे? जानिए RBI ने क्या कहा
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में सोशल मीडिया पर कुछ डाला नहीं कि प्रतिक्रियाएं मिलनी शुरू हो जाती हैं. कुछ ऐसा ही हुआ है 500 रुपये (500 Rupee Note) के वायरल हो रहे पोस्ट के साथ. इसमें दिखाया गया है कि मार्केट में एक खास प्रकार का नकली नोट चल रहा है. पोस्ट के मुताबिक, नकली नोट पर जो नंबर लिखे होते हैं. उन नंबर्स के बीच में एक स्टार लगा हुआ है. वहीं आरबीआई (RBI) ने इस पोस्ट को देखकर इसे गलत बताया है. आरबीआई के मुताबिक, स्टार मार्क वाली नोट असली नोट है. ये पोस्ट लोगों को गलत जानकारी दे रहा है. इससे पहले भी कई बार स्टारमार्क वाले नोटों को नकली बताया गया था.

500 रुपये का सच

मनीकंट्रोल के मुताबिक, रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने गुरुवार 27 जुलाई 2023 को नकली नोट के अफवाह को गलत साबित कर दिया है और बताया कि स्टार मार्क वाला नोट बैंक नोट है. ये पूरी तरह असली है. बता दें कि 10 से 500 रुपये के ऐसे बहुत से नोट चलन में हैं. जिनके सीरीज के बीच 3 अक्षरों के बाद स्टार का चिन्ह लगाया गया है फिर बचे हुए नंबर लिखे गए हैं. स्टार मार्क वाला नोट बताता है कि ये एक बदला हुआ या रीप्रिंट या दोबारा प्रिंट किया हुआ बैंक नोट है.

यह भी पढ़ें:  उत्तर प्रदेश के लोगों पर महंगाई की मार! बिजली के दाम में हो सकती है बढ़ोतरी

नोटों पर स्टार मार्क क्यों लगाया जाता है?

बता दें कि आरबीआई के द्वारा एक साथ 100 नोटों की गड्डी को प्रिंट किया जाता है. इसमें कई सारे नोट ऐसे होते हैं. जिसमें कुछ गलतियां रह जाती हैं या वो खराब प्रिंट हो जाता है. अब खराब हुए नोट को स्टार मार्क सिस्टम के द्वारा बदला जाता है यानी रिप्रिंट किया जाता है. बाजार में इन नोटों की वैल्यू भी उतनी है जितनी अन्य नोटों की. अगर आपको स्टार मार्क वाली कोई करेंसी नोट मिलती है तो इसमें कोई घबराने की बात नहीं है. आप उसका इस्तेमाल भी अन्य नोटों की तरह कर  सकते हैं.

स्टार करेंसी वाले नोटों का इतिहास

जानकारी के मुताबिक, स्टार करेंसी वाले नोटों को रिजर्व बैंक ने साल 2006 में जारी किया था. स्टार्टिंग में सिर्फ 10, 20 और 50 रुपये की नोट ही स्टार मार्क वाले होते थे. लेकिन वर्तमान समय में स्टार मार्क वाले बड़े नोटों को भी आरबीआई के द्वारा जारी किया गया है. बता दें की स्टार करेंसी वाले नोटों के पैकेट पर एक स्ट्रिप लगाया जाता है. इस स्ट्रिप पर लिखा जाता है कि ये पैकेट स्टार मार्क वाले नोट का है ताकि इसकी पहचान आसानी से हो जाएं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement