Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Festive Season में ऑफर्स के चक्कर में बैठ रहा बिल, कैसे करें खर्च पर काबू

Festive Season Sale: त्यौहार का सीजन होने की वजह से ऑनलाइन स्टोर पर तरह तरह के डिस्काउंट और ऑफर देखने को मिल रहे हैं. इससे आपकी जेब पर भार पड़ सकता है.

Latest News
Festive Season में ऑफर्स के चक्कर में बैठ रहा बिल, कैसे करें खर्च पर काबू

Festive Season Sale

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में इस वक्त त्यौहार का सीजन शुरू हो गया है. ऐसे में ऑफलाइन से लेकर ऑनलाइन स्टोर तक पर प्रोडक्ट्स की खरीदारी पर बेहतर छूट और ऑफर देखने को मिल रहे हैं. जिसकी वजह से लोग जमकर शॉपिंग कर रहे हैं. मुमकिन है कि आपका मन भी शॉपिंग करने का करे. लेकिन क्या इस तरह अपनी जेब ढीली करना सही है. आइये जानते हैं कि खर्चे के इस उत्सव के दौर में कैसे आप अपनी जेब पर कंट्रोल कर सकते हैं?

बजट तय करें

किसी भी तरह का खर्च करने से पहले जरुरी है सबसे पहले एक बजट तैयार करें. इस बजट के आधार पर ही बाकी सारे खर्च करें. इस दौरान बिना मतलब के खर्च करने से बचें. इससे आप किसी भी तरह की वित्तीय परेशानियों से बच सकेंगे. इसके अलावा आप अपनी इनकम और खर्च का भी एक ब्यौरा तैयार कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:  Train Ticket: अब कन्फर्म टिकट नहीं होगी बर्बाद, रेलवे के इन नियमों का जल्दी उठाएं लाभ

जल्दबाजी में कभी खरीदारी नहीं करें

कभी-कभी हम मॉल में घुसने पर अचानक से शॉपिंग करना शुरू कर देते हैं. हमें अपनी इस आदत को रोकना चाहिए. दरअसल ऑफर्स और डिस्काउंट के लालच में आकर अपना बजट बिगाड़ना भारी पद सकता है. इसलिए अपनी आदत पर नियंत्रण बनाएं.

क्रेडिट कार्ड से न खर्च करें

क्रेडिट कार्ड आज के समय में रोजमर्रा खर्चों में शामिल हो गया है. कई बार हम छोटे-छोटे खर्चों के लिए भी क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं. इस दौरान हमारे क्रेडिट कार्ड पर अच्छा-खासा इंटरेस्ट रेट लगता है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement